राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर हुई प्रतियोगिता

हिदू कालेज के प्राचार्य डा.सत्यव्रत रावत ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए कालेज में अलग से समिति काम करेगी। इस मौके पर लेखन व निबंध प्रतियोगिता और पीपीटी प्रस्तुतीकरण में प्रतिभागियों ने बढ़ते प्रदूषण और समाधान पर अपनी बात समझाई।

JagranFri, 03 Dec 2021 02:29 AM (IST)
राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर हुई प्रतियोगिता

मुरादाबाद, जेएनएन: गुरुवार को हिदू कालेज में राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर कार्यक्रम हुआ। वनस्पति विज्ञान विभाग की ओर से पर्यावरण संरक्षण पर जोर दिया गया। पौधों को अधिक से अधिक रोपकर ही प्रदूषण को कम करने पर बल दिया। हिदू कालेज के प्राचार्य डा.सत्यव्रत रावत ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए कालेज में अलग से समिति काम करेगी। इस मौके पर लेखन व निबंध प्रतियोगिता और पीपीटी प्रस्तुतीकरण में प्रतिभागियों ने बढ़ते प्रदूषण और समाधान पर अपनी बात समझाई। पीपीटी प्रस्तुतीकरण में अमीषा अख्तर प्रथम, लाबिया खलीक द्वितीय,अरमान खान तृतीय रहे। भाषण में मुहम्मद आमिर प्रथम, दीपांकुरी शर्मा द्वितीय, कनिका आर्य तृतीय रहीं। निबंध प्रतियोगिता में आयुष वर्मा प्रथम, स्वाति द्वितीय, मेघा शर्मा तृतीय रहीं। विजेताओं को प्राचार्य डा. सत्यव्रत रावत ने पुरस्कृत किया। वनस्पति विज्ञान विभागाध्यक्ष एवं पर्यावरण समिति हिदू कालेज की की प्रभारी डा. अनामिका त्रिपाठी ने प्रदूषण के बढते स्तर को तथ्यों समेत प्रस्तुत किया। इस मौके पर वनस्पति विज्ञान विभाग की ओर से डा. जीके शर्मा, डा. बीना कुमारी, डा. प्रशांत कुमार, डा. जावेद अंसारी, वीरेश वर्मा, पर्यावरण संरक्षण समिति की ओर से डां संदीप सिंह वर्मन, राज बहादुर, डा.कमल कुमार, डा.अजीत कुमार मौर्य समेत अन्य मौजूद रहे।

------------------ पर्यावरण स्वच्छ होगा तभी रहेंगे स्वस्थ

प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर महाविद्यालय की पर्यावरण संरक्षण समिति के तत्वावधान में प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिये छात्राओं को जागरूक किया। डा. चारु मेहरोत्रा ने छात्राओं को जागरूक करते हुए कहा कि पर्यावरण स्वच्छ होगा, तभी हम भी स्वस्थ रहेंगे। प्राचार्या ने मुख्य वक्ता नागरिक सुरक्षा संगठन के डिप्टी कंट्रोलर श्री जयराज तोमर को जी को औषधीय पौधा देकर सम्मानित किया। मुख्य वक्ता ने भूकम्प, बाढ़, भू-स्खलन, अतिवृष्टि, जलवायु परिवर्तन के बदलावों पर प्रकाश डाला। उप प्राचार्या डा. अंजना दास ने स्वयं जागरूक रहने और समाज को भी जागरूक करने का संदेश दिया। पर्यावरण समिति की संयोजिका डा. अंशु सरीन ने संचालन किया। इस मौके पर पर्यावरण समिति की सह संयोजिका डा. किरन त्रिपाठी, एकता भाटिया, डा. इन्दु सिंह राजपूत, डा. प्रेमलता कश्यप, डा. रेनू शर्मा, डा. सीमा मलिक, डा. सीमा रानी व डा. शिवानी गुप्ता का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर नागरिक सुरक्षा संगठन से संबद्ध सदस्यों सतीश चंद्र, एडीसी, डिप्टी डिवीजन वार्डन रिजर्व पंकज सक्सेना समेत अन्य मौजूद रहे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.