मुरादाबाद में जल्द ही 584 महिलाओं को मिलेगा रोजगार

मुरादाबाद जनपद के 584 ग्राम पंचायतों में बनने वाले सामुदायिक शौचालयों की देखरेख के लिए महिलाओं को लगाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 02:29 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 02:29 AM (IST)
मुरादाबाद में जल्द ही 584 महिलाओं को मिलेगा रोजगार
मुरादाबाद में जल्द ही 584 महिलाओं को मिलेगा रोजगार

मुरादाबाद : जनपद के 584 ग्राम पंचायतों में बनने वाले सामुदायिक शौचालयों की देखरेख के लिए महिलाओं को नौकरी मिलने जा रही है। वाल्मीकि समाज की विधवा महिला को नौकरी में प्राथमिकता मिलेगी। मुरादाबाद की 584 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालयों की देखरेख के लिए महिलाओं की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए महिला को छह हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा।

मुरादाबाद में 438 सामुदायिक शौचालय के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। 118 सामुदायिक शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद उन्हें जनता के हवाले कर दिया है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत सामुदायिक शौचालय आयाम को महिलाओं के सम्मान एवं उनके स्वावलंबन से जोड़कर देखा जा रहा है। सामुदायिक शौचालय पर 6000 हजार मासिक पर सफाई कर्मी नियुक्त होगी। इससे महिलाओं को रोजगार मिलेगा। जिला पंचायत राज अधिकारी ने राजेश कुमार सिंह ने बताया कि सामुदायिक शौचालय में विधवा महिला की सफाई कर्मी के तौर पर नियुक्त करना है। इसके लिए हमने महिलाओं की तलाश शुरू कर दी है। जल्द ही नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। सामुदायिक शौचालय के लिए दान में जमीन मांगेगा पंचायत विभाग

जनपद में बन रहे शौचालयों व पंचायत भवनों के लिए जगह न मिलने पर विभाग ने ग्रामीणों से जमीन दान देने की अपील की है। जमीन मिलते ही शौचालयों व पंचायत भवनों का निर्माण कराया जाएगा।

शासन के आदेश पर पंचायती राज विभाग द्वारा जनपद की सभी ब्लॉकों की ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन बन रहे है। अब तक पूरे जनपद में 188 शौचालय और 13 पंचायत भवन बन चुके है। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि पंचायत विभाग के मॉडल को ही आगे बढ़ाया जाएगा। जिला पंचायती राज अधिकारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि जनपद 28 शौचालय और 63 पंचायत भवनों के लिए अभी तक जमीन नहीं मिल पाई है। ग्रामीणों से अपील की जा रही है कि आप लोग अपने गांव में सामुदायिक शौचालय व पंचायत भवन बनाने के लिए जमीन दान दे सकते है। उन्होंने बताया कि पंचायत भवन बनाने के लिए 100 वर्ग मीटर व शौचालय बनाने के लिए 33 वर्ग मीटर जमीन चाहिए होती है।

chat bot
आपका साथी