आर्टिजन को सस्ती दर पर जमीन मिलने का रास्ता साफ

शुक्रवार को दिल्ली रोड स्थित एक होटल में एक्सपोटर्स का मेगा कान्क्लेव हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 04:30 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 04:30 AM (IST)
आर्टिजन को सस्ती दर पर जमीन मिलने का रास्ता साफ
आर्टिजन को सस्ती दर पर जमीन मिलने का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : शुक्रवार को दिल्ली रोड स्थित एक होटल में एक्सपोटर्स का मेगा कान्क्लेव हुआ। इसमें 15 से अधिक आर्टिजनों ने स्टाल लगाए थे, जिसमें पीतल दस्तकारी से जुड़े सैंपल रखे गए। इस दौरान मुरादाबाद की कारीगरी को खूब सराहा गया। इस अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य डा. जफर इस्लाम ने कहा कि हस्तशिल्पियों और आर्टिजनों के लिए सरकार बेहतर करने का प्रयास कर रही है। उनकी समस्याओं को प्रमुखता के साथ दूर किया जाएगा। इसमें बताया गया कि 700 एकड़ में पार्क भी बनाया जाएगा और आर्टिजन को सस्ती दर पर जल्द जमीन भी उपलब्ध कराई जाएगी।

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय की ओर से पूरे देश में 20 से 26 सितंबर तक वाणिज्य सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है। इस क्रम में मुरादाबाद में मेगा एक्सपोर्टर्स कान्क्लेव शुक्रवार को हुआ। डीजीएफटी, जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केंद्र ने संयुक्त रूप से आयोजन किया। इसमें केंद्र सरकार और राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा उद्यमियों, निर्यातकों के लिए चलाई जा रहीं योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई। ईपीसीएच, ईसीजीसी, एमएचएससी के 15 से अधिक स्टाल लगाए गए। इससे पूर्व मुख्य अतिथि डा. सैय्यद जफर इस्लाम ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने निर्यातकों एवं हस्तशिल्पियों की अधिकतर समस्याओं के समाधान का भरोसा दिलाया। बताया कि हस्तशिल्पियों- आर्टीजनों के लिये सरकार कटिबद्ध है। शीघ्र ही 700 एकड़ क्षेत्रफल में आर्टिजन पार्क की घोषणा की जाएगी, जिसमें जनपद के आर्टीजन को सस्ती दर पर भूमि उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने जपनद में ई कचरे के समाधान और घर-घर नल से जल का आश्वासन भी दिया गया। डीजीएफटी, सिडबी, कानकोर, एमएचएससी एवं उद्योग विभाग की ओर से तकनीकी सेशन भी रखा गया। इसमें उपायुक्त उद्योग अनुज कुमार, महापौर विनोद अग्रवाल, जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह के अलावा विभिन्न एसोसिएशन के प्रतिनिधि, निर्यातक, कारखानेदार, आर्टीजन शामिल रहे।

मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट एसोसिएशन महासचिव अवधेश अग्रवाल, डिविजन चेयरमैन विनय मंगला, आइआइए नीरज खन्ना, नोमान मंसूरी, आजम अंसारी आदि ने अपने सुझाव दिए। संचालन अपर सांख्यिकी अधिकारी अभिषेक वर्मा ने किया। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष राजपाल सिंह चौहान, एमएचएससी महाप्रबंधक रवीन्द्र कुमार शर्मा, लघु उद्योग भारती अध्यक्ष अंशुल अग्रवाल, आइआइए चैप्टर चेयरमैन मनप्रीत सिंह, चैद हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्ट एसोसिएशन सेक्रेट्री सतपाल आदि रहे।

chat bot
आपका साथी