Civil service exam results : आइएएस अफसर बने प्रशिक्षु आइपीएस अजय जैन

Civil service exam results कड़ी मेहनत और लक्ष्‍य पर निगाह हो तो हर मुकाम हासिल ि‍किया जा सकता है। कुछ ऐसा ही कर दिखाया है आइपीएस अजय जैन ने।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Tue, 04 Aug 2020 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 04 Aug 2020 05:36 PM (IST)
Civil service exam results : आइएएस अफसर बने प्रशिक्षु आइपीएस अजय जैन
Civil service exam results : आइएएस अफसर बने प्रशिक्षु आइपीएस अजय जैन

मुरादाबाद।  संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में मुरादाबाद पुलिस अकादमी के प्रशिक्षु आइपीएस अजय जैन ने 12वीं रैंक हासिल कर आइएएस अफसर बनने का गौरव हासिल किया है। पांचवेंं प्रयास में अजय ने यह सफलता हासिल की है।

मूलरूप से राजस्थान के माधोपुर जिले के शिवाड़ गांव के रहने वाले अजय जैन ने वर्ष 2017 और 2018 में भी सिविल सेवा की परीक्षा में सफलता हासिल की थी। वर्ष 2017 में 399वीं रैंक हासिल कर वह आइआरटीएस (इंडियन रेलवे ट्रैफिक सर्विस) बने। वर्ष 2018 में 141वीं रैंक हासिल कर आइपीएस बने। आइपीएस बनने के बाद उन्हें यूपी कॉडर मिला। आइपीएस की ट्रेनिंग शुरू होने से पहले अजय एक बार फिर से सिविल सेवा की परीक्षा दे चुके थे। सिर्फ साक्षात्कार की प्रक्रिया बाकी रह गई थी। साक्षात्कार का नंबर आने पर उन्होंने विभाग से साक्षात्कार की अनुमति ली, साक्षात्कार दिया। परीक्षा में देश में 12वीं रैंक हासिल कर वह आइएएस अफसर बन गए। अजय के पिता विनोद कुमार जैन का खुद का व्यवसाय है। मां संजू जैन गृहणी हैं। चार भाई बहनों में अजय सबसे बड़े हैं। दो बहनें है। दूसरा भाई सबसे छोटा है।

chat bot
आपका साथी