CBSE Class-12 Result 2021 : मुरादाबाद की आयुषी चौहान को 98.6 तो रामपुर के मन को म‍िले 99.6 फीसद अंक

सीबीएसई 12वीं का परीक्षा पर‍िणाम घोषित कर द‍िया गया। स्‍कूलों की ओर से इस खास द‍िन के ल‍िए पहले से ही तैयारियां कर ली गईं थीं। हालांक‍ि अभी स्‍कूलों को छात्र और छात्राओं का परीक्षा पर‍िणाम न‍िकालने के ल‍िए काफी मशक्‍कत करनी पड़ रही है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 03:05 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 03:05 PM (IST)
CBSE Class-12 Result 2021 : मुरादाबाद की आयुषी चौहान को 98.6 तो रामपुर के मन को म‍िले  99.6 फीसद अंक
मुरादाबाद में पीएमएस की आयुषी चौहान ने 98.6 फीसद अंक प्राप्‍त क‍िया है।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। सीबीएसई 12वीं का परीक्षा पर‍िणाम घोषित कर द‍िया गया। स्‍कूलों की ओर से इस खास द‍िन के ल‍िए पहले से ही तैयारियां कर ली गईं थीं। हालांक‍ि अभी स्‍कूलों को छात्र और छात्राओं का परीक्षा पर‍िणाम न‍िकालने के ल‍िए काफी मशक्‍कत करनी पड़ रही है। अच्‍छेे अंक आने पर स्‍टूडेंट फूले नहीं समा रहे हैं, वहीं कुछ को मानमाफ‍िक नंबर न आने पर न‍िराश भी होना पड़ा है। मुरादाबाद में पीएमएस की आयुषी चौहान ने 98.6 फीसद अंक प्राप्‍त क‍िया है। वहीं डीपीएस की लिजा के 99 फीसद अंक प्राप्‍त क‍िए हैं।

रामपुर में मोदी स्कूल के छात्र मन को मिले 99.6 फीसद अंक : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शुक्रवार को इंटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित कर दिया। रामपुर के दयावती मोदी एकेडमी के छात्र मन ने 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त किए। उसने कुल 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं। उसकी इस शानदार सफलता से स्कूल के तमाम शिक्षक गदगद हो गए। उसके परिवार में भी खुशी का माहौल है। वह मिलक में रहता है।

98.80 फ़ीसद अंकों के साथ केशव व कुशाग्र ज़िले में अव्वल : अमरोहा के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में ब्लूवर्ड इंटरनेशनल स्कूल मंडी धनौरा के छात्र कुशाग्र गुप्ता ने 98.80 व केशव अग्रवाल ने 98.80 अंक हासिल कर जनपद में संयुक्त रूप से पहला स्थान कब्जाया है।

इस तरह देखें परीक्षा परिणाम : सीबीएसई बोर्ड ने रोल नंबर जानने को लेकर तमाम छात्र-छात्राओं का संशय दूर कर दिया है। परीक्षा नहीं होने के कारण इस बार प्रवेश पत्र जारी नहीं हुए थे। अब परीक्षा परिणाम घोषित होने से पहले छात्र-छात्राएं रोल नंबर पूछने के लिए स्कूलों को फोन कर रहे थे। जिससे सीबीएसई बोर्ड में स्कूलों के प्रधानाचार्यों के फोन घनघनाए तो नोटिफिकेशन जारी करके परीक्षा परिणाम जानने की राह आसान कर दी है। सीबीएसई बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर लिंक जारी कर दिया है। सीबीएसई वेबसाइट cbse.nic.in पर लिंक httpt:// cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx भेजा गया है। इस लिंक पर छात्र-छात्राओं को अपना नाम, कक्षा, स्कूल नाम, माता-पिता का नाम डालना होगा। जिसमें उसका रोल नंबर निकल आएगा। इसी रोल नंबर के आधार पर वेबसाइट का एक डिजिलाकर पोर्टल है। इस पोर्टल या एक प्रकार से अपनी मार्कशीट तिजोरी से निकाल सकता है। यह अंक तालिका मूल नहीं होगी। मूल अंक तालिका दो महीने बाद सीबीएसई बोर्ड से स्कूलों को भेजी जाएगी। लेकिन, सीबीएसई पोर्टल से निकाली गई अंक तालिका किसी भी शिक्षण संस्थान में प्रवेश के लिए मान्य होगी। लेकिन, पहले छात्र-छात्राओं को अंक तालिका अपने स्कूल से सत्यापित करानी होगी। सत्यापन के बाद वह किसी भी संस्थान में अंक तालिका दिखाकर प्रवेश ले सकता है। स्कूलों ने सीबीएसई का नोटिफिकेशन आने के बाद छात्रों को भी जानकारी देनी शुरू कर दी है। 

chat bot
आपका साथी