Care of Children Health : ब‍िगड़ते मौसम में बच्‍चों का रखना होगा खास ख्‍याल, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान

Care of Children Health जिला अस्पताल की ओपीडी के साथ ही निजी अस्पतालों के बाल रोग विशेषज्ञों के पास मरीजों की भीड़ लगी हुई है। ओपीडी में सर्दी जुकाम और बुखार से पीड़ित बच्चे लगातार आ रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 03:34 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 03:34 PM (IST)
Care of Children Health : ब‍िगड़ते मौसम में बच्‍चों का रखना होगा खास ख्‍याल, इन बातों का रखना होगा ध्‍यान
जिला अस्पताल की ओपीडी में बढ़ी बीमार बच्चों की संख्या।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Care of Children Health : डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड के प्रकोप से पूरा जिला जूझ रहा है। ऐसे हालात में मौसम की मार का असर बच्चों की सेहत पर भी पड़ रहा है। लगातार दो दिन तक हुई बारिश की ठंडक बच्चों के लिए परेशानी का सबब बन रही है। जिला अस्पताल की ओपीडी के साथ ही निजी अस्पतालों के बाल रोग विशेषज्ञों के पास मरीजों की भीड़ लगी हुई है। ओपीडी में सर्दी, जुकाम और बुखार से पीड़ित बच्चे आ रहे हैं। बाल रोग विशेषज्ञ सलाह दे रहे हैं कि इस मौसम में छोटे बच्चों का खास ख्याल रखना होगा।

ये करें :  बच्चों को फुल आस्तीन के कपड़े पहनाएं, कटे-फटे फल न खिलाएं,  बच्चों को पौष्टिक आहार दें, छींक आने या नाक बहने पर चिकित्सक को दिखाएं, बुखार आने पर फौरन चिकित्सक को दिखाएं, घर में सफाई रखें,  धूल वाली जगह पर बच्चों को जाने न दें, गुनगुना पानी पिलाएं। 

ये न करें : चिप्स और बाहरी खानपान न दें,  पिज्जा बर्गर न खाने दें, कोल्ड ड्रिंक न दें, फ्रिज में रखा सामान न खाने दें। 

पंखे का न करें इस्‍तेमाल : मौसम खराब होने के साथ ही छोटे बच्चों की दिक्कत बढ़ गई है। इसलिए छोटे बच्चों को बिना पंखे के कमरे में सुलाएं। डेंगू का प्रकोप अधिक है। इसलिए मच्छरदानी लगाकर ही बच्चों को सुलाएं। इससे मच्छर के काटने का खतरा नहीं होगा। बच्चों को गुनगुना पानी पिलाएं। इससे बच्चे सर्दी-जुकाम का खतरा नहीं होगा।

मौसम खराब होने की वजह से बच्चों के लिए अधिक समस्या है। ऐसे मौसम में खानपान में बदलाव करने के साथ ही ताजे फलों का सेवन कराएं। छोटे बच्चों को अगर बुखार आ रहा है तो फौरन चिकित्सक से संपर्क करें। इसमें लापरवाही नहीं बरतें।

डा. संजीव बेलवाल, बाल रोग विशेषज्ञ एवं मलेरिया विभाग नोडल

chat bot
आपका साथी