फोन कर बोले-बंद करवा देंगे खाता, जाल में फंसा ठग लिए एक लाख रुपये

खाता बंद करने की धमकी देकर केवाइसी अपडेट करने के नाम पर ठग लिया। पीडि़त दंपती की तहरीर पर जालसाजों के खिलाफ सिटी कोतवाली में मुकदमा दर्ज।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 08:03 AM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 08:03 AM (IST)
फोन कर बोले-बंद करवा देंगे खाता, जाल में फंसा ठग लिए एक लाख रुपये
फोन कर बोले-बंद करवा देंगे खाता, जाल में फंसा ठग लिए एक लाख रुपये
मुरादाबाद, जेएनएन। साइबर ठगी की घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है। इस बार कारोबारी दंपती का खाता बंद करने की धमकी देकर साइबर ठगों ने उन्हें एक लाख रुपये का चूना लगा दिया। पीडि़त की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर पुलिस घटना की जांच में जुटी है। 
सिटी कोतवाली क्षेत्र के बुधबाजार स्टेशन रोड निवासी सुनील कुमार बंसल के मुताबिक वह व्यवसायी हैं। ङ्क्षसघल आयरन एंड स्टील के नाम से उनका प्रतिष्ठान बुधबाजार में है। सुनील कुमार बंसल सिविल लाइन थाना क्षेत्र स्थित कोटक महेंद्रा बैंक के खाताधारक भी हैं। तीन जुलाई को सुबह नौ बजे एक अज्ञात मोबाइल नंबर से उनके पास काल गई। काल करने वाले ने खुद को बैंक का अधिकारी बताया। साथ ही कहा कि यदि केवाइसी अपडेट नहीं हुई, तो आपका खाता बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद मैसेज भेजकर केवाईसी अपडेट करने का फर्जी खेल जालसाज ने शुरू किया। जालसाजी से अनिभज्ञ व्यवसायी ज्यों ही खेल में उलझा, त्यों ही उसके खाते से रकम खिसकने लगी। पहले पचास हजार फिर 39,900 रुपये जालसाजों ने उड़ा लिए। तहरीर के जरिए व्यवसायी ने बताया कि उसी मोबाइल नंबर के जरिए उनके पत्नी के खाते से भी दस हजार रुपये केवाईसी अपडेट करने के नाम पर उसी दिन निकाल लिए गए। इस बावत सीओ कोतवाली राजेश कुमार ने बताया कि प्रकरण में आइटी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। 
बरतनी होगी सावधानी
आमतौर पर जब भी साइबर ठगी होती है उसमें पीडि़त की ओर से लापरवाही की बात भी सामने आती है। ऐसे में बेहद सजग रहना जरूरी है। बैंक से अपडेशन या कोड आदि की जानकारी के लिए कभी भी फोन नहीं किया जाता है। फोन पर इस तरह की कॉल आए तो सावधान हो जाना चाहिए। किसी को भी आधार कार्ड, पैनकार्ड, खाता नंबर, डेबिट कार्ड नंबर आदि की जानकारी देने की जरूरत नहीं है।
chat bot
आपका साथी