BSNL का इंटरनेट अब बिना रुके देगा सेवा, विभाग ने FTH एक्सचेंत की क्षमता बढ़ाई

बीएसएनएल (BSNL) के नेटवर्क में अब रुकावट नहीं होगी साथ ही उसका इंटरनेट में पहले के मुकाबले तेज गति से चलेगा।ऐसा इसलिए होगा क्योंकि बीएसएनएल ने आप्टिकल फाइबर सिस्टम (Optical Fiber System) में जाम लगने की समस्या को खत्म कर दिया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:43 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 08:43 PM (IST)
BSNL का इंटरनेट अब बिना रुके देगा सेवा, विभाग ने FTH एक्सचेंत की क्षमता बढ़ाई
आप्टिकल फाइबर में जाम लगना खत्म, इंटरनेट गति से दौड़ना शुरू।

मुरादाबाद, जेएनएन।बीएसएनएल (BSNL) के नेटवर्क में अब रुकावट नहीं होगी, साथ ही उसका इंटरनेट में पहले के मुकाबले तेज गति से चलेगा।ऐसा इसलिए होगा क्योंकि बीएसएनएल ने आप्टिकल फाइबर सिस्टम (Optical Fiber System) में जाम लगने की समस्या को खत्म कर दिया है। इसके बाद इंटरनेट (Internet) तेज गति से दौड़ना शुरू हो गया है। जिससे उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि हो रही है।

बीएसएनएल तेज इंटरनेट सेवा देने के लिए दो सिस्टम से इंटरनेट का कनेक्शन उपलब्ध कराता है। जिसे ब्राडबैंड कहा जाता। जिसकी अधिकतम गति 50 मेगाबाइट होती है। दूसरा कनेक्शन फाइबर टू होम (FTH) दिया जाता है। इसमें  फाइबर द्वारा उपभोक्ता को कनेक्शन दिया जाता है, जिसकी गति दो सौ मेगाबाइट (Megabite) होती है।एफटीएच के लिए अलग एक्सचेंज होता है। इस कारण आफिस और बैंकों में एफटीएच का कनेक्शन लिया जाता है। वर्तमान में मुरादाबाद में 17 गीगाबाइट (Geegabite) क्षमता वाला एक्सचेंज था।

एफटीएच कनेक्शन की संख्या अधिक होने से सिस्टम में जाम करना शुरु हो गया था और इंटरनेट की गति धीमी हो गई थी। जिससे उपभोक्ता काफी परेशान थे। बीएसएनएल के उपभोक्ताओं ने एफटीएच का कनेक्शन बंद कराकर प्राइवेट कंपनी से कनेक्शन लेना शुरू कर दिया था। अधिक कनेक्शन कटने के बाद बीएसएनएल ने एफटीएच एक्सचेंज की क्षमता बढ़ाकर 22 गीगाबाइट कर दी है। जिससे इंटरनेट की गति बढ़ गई है और उसके बाद उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ना शुरू हो गई है। बीएसएनएल के उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि एफटीएच एक्सचेंज की क्षमता बढ़ाने के बाद बाधा रहित इंटरनेट चलना शुरू हो गया है। जैसे जैसे लोगों को जानकारी मिल रही है, उन्होंने फिर से कनेक्शन लेना शुरू कर दिया है।

chat bot
आपका साथी