उपभोक्ताओं को ठगी से बचाएगी बीएसएनएल की तकनीक, मोबाइल पर नहीं पहुंच सकेंगे फर्जी मैसेज

कई ठगी करने वाली कंपनियां बीएसएनएल या अन्य मोबाइल कंपनियों के मिलते-जुलते नाम से एसएमएस भेजने का सिस्टम बना रखी है। ठगी करने वाली कंपनी पहले उपभोक्ताओं को जागरूक करने वाला मैसेज भेजती है। इसके बाद उपभोक्‍ताओं में झांसे में लेकर ठगी करती हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 01:00 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 01:00 PM (IST)
उपभोक्ताओं को ठगी से बचाएगी बीएसएनएल की तकनीक, मोबाइल पर नहीं पहुंच सकेंगे फर्जी मैसेज
इसके बाद उपभोक्ता ठगी का श‍िकार होने से बचने लगे हैं।

मुरादाबाद, जेएनएन। फेक मैसेज भेजकर मोबाइल उपभोक्ताओं का खाता खाली करने से बचाने के लिए बीएसएनएल ने व्यवस्था की है। इसके लिए टेम्लेट ब्लॉकचेन तकनीकी अपनाई जा रही है। इसके बाद उपभोक्ता ठगी का श‍िकार होने से बचने लगे हैं।

कई ठगी करने वाली कंपनियां ने बीएसएनएल या अन्य मोबाइल कंपनियों के मिलते-जुलते नाम से एसएमएस भेजने का सिस्टम बना रखा है। ठगी करने वाली कंपनी पहले उपभोक्ताओं को जागरूक करने वाला मैसेज भेजती है। कहा जाता है कि आनलाइन कॉल कर कोई भी कोई सूचना मांगने पर नहीं दें, अन्यथा आपके बैंक खाते से रुपये गायब हो सकते हैं। इसके साथ यह सूचना भेजते हैं क‍ि आपके मोबाइल कनेक्शन का केवाइसी नहीं हुआ है। कोरोना संक्रमण के कारण बीएसएनएल ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एसएमएस द्वारा केवाईसी कराने की व्यवस्था की है। एसएमएस के द्वारा आधार कार्ड व पैन कार्ड नंबर की मांग करते हैं। ओटीपी आने पर एसएमएस से भेजने का अनुरोध करते हैं। इसके बाद उपभोक्ताओं के खाते से ठग रुपये निकाल लेते हैं। इसे देखते हुए बीएसएनएल ने सरकार के साथ मिलकर टेम्लेट ब्लॉकचेन तकनीकी अपनाई है। इस तकनीकी के द्वारा रजिस्टर्ड कंपनी के मैसेज का अध्ययन क‍िया जाएगा। इसके बाद सही पाए जाने ही मैसेज उपभोक्ता तक पहुंचेगा। व्यक्तिगत नंबर से एसएमएस भेजने वालों की कोई परेशानी नहीं होगी। सिस्टम इसकी जांच करेगा। फर्जी आइडी का कोई कनेक्शन पाया जाता है तो उपभोक्ता द्वारा भेजे गए जवाब उस नंबर पर नहीं पहुंच पाएंगे। उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि इस व्यवस्था के बाद बीएसएनएल उपभोक्ता ठगने से बच जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :-

LIVE Rampur Panchayat Election Voting News : ज‍िले के 898 केंद्रों पर चल रहा मतदान, फर्जी वोटिंग कराने के आरोप में एक प्रत्‍याशी ह‍िरासत में

मह‍िला से बोला युवक, तीन द‍िन के ल‍िए अपनी बेटी को मेरे पास छोड़ दो, तुम्‍हारा काम हो जाएगा

chat bot
आपका साथी