BSNL IVR System : बीएसएनएल भी करेगा चुनावी सर्वे, राजनीतिक दलों तक पहुंचाएगा र‍िपोर्ट

BSNL Interactive Voice Recording System बीएसएनएल मोबाइल नंबर पर काॅल करेगा और राजनीतिक दल द्वारा उपलब्ध सवाल की जानकारी देगा। उपभोक्ता को जवाब देने के लिए टाइप नहीं करना पड़ेगा बल्कि पूछे गए सवाल में पांच विकल्प होंगे किसी एक का जवाब बोलकर देना पड़ेगा।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 12:50 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 12:50 PM (IST)
BSNL IVR System : बीएसएनएल भी करेगा चुनावी सर्वे, राजनीतिक दलों तक पहुंचाएगा र‍िपोर्ट
जनता की राय क्या है, रिपोर्ट तैयार कर राजनीतिक दलों को देगा।

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया]। आगामी चुनाव में राजनीतिक दल अपनी स्थिति की जानकारी के लिए बीएसएनएल से भी सर्वे करा सकते हैं। बीएसएनएल मतदाताओं की राय लेकर राजनीतिक दलों तक सर्वे रिपोर्ट पहुंचाएगा। इसके लिए बीएसएनएल ने इंटरेटक्टिव वायस रिकार्डिंंग सिस्टम शुरू किया है। इसमें टाइप करने के बजाय बोलकर जवाब देने की ‌सुविधा होगी।

उत्तर प्रदेश समेत कई राज्‍यों में अगले साल विधानसभा का चुनाव होने वाला है। इसे लेकर राजनीतिक दल सक्रिय हो गए हैं। चुनाव में पार्टी की क्या स्थिति होगी, चुनाव में जनता का क्या मुद्दा हो सकता है, इसको लेकर राजनीतिक दल विभिन्न एजेंसियों से सर्वे कराना चाह रहे हैं या या कराने जा रहे हैं। बीएसएनएल ने आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए बहुद्देशीय इंटरेटक्टिव वायस रिकार्डिंग सिस्टम (आइवीआरएस) सिस्टम तैयार किया है। इस सिस्टम के माध्यम से राजनीतिक दल चुनाव में उसके पार्टी की क्या स्थित होगी, मतदाताओं का क्या रुझान है, मतदाता चाहते क्‍या हैं, इसके बारे में जानकारी जुटाई जा सकती है।  इसके लिए राजनीतिक दलों को बीएसएनएल से सुविधा के लिए आवेदन करना पड़ेगा। सुविधा लेने वाले दलों को पांच सवाल तैयार करके देना होगा। आवेदन करने वाले चाहे तो जनता का मोबाइल नंबर उपलब्ध करा सकते हैं। बीएसएनएल मोबाइल टावरों द्वारा पकड़े जाने वाले मोबाइल नंबर पर काॅल करेगा और राजनीतिक दल द्वारा उपलब्ध सवाल की जानकारी देगा। उपभोक्ता को जवाब देने के लिए टाइप नहीं करना पड़ेगा, बल्कि पूछे गए सवाल में पांच विकल्प होंगे, किसी एक का जवाब बोलकर देना पड़ेगा। मिलने वाले जवाब का सिस्टम रिकार्डिंग कर लेगा। काॅल की अवधि तीस सेकेंड से एक मिनट तीस सेकेंड तक होगी। आवेदन करने वालों से बीएसएनएल के एक काल का चार्ज 1.50 रुपये लेगा। सिस्टम 72 घंटे तक लगातार सर्वे करेगा और जनता से मिली राय और सर्वे क्या कहता है, इसकी जानकारी उपलब्ध कराएगा।

इस सिस्टम के द्वारा बीएसएनएल सरकारी योजनाओं का प्रचार करने और जनता की राय लेगा। जिसके द्वारा यह पता चल जाएगा कि शहरी क्षेत्रों में सफाई किस तरह हो रही है। किसानों को क‍ितनी सुविधा म‍िल रही है। इसकी जानकारी की जाएगी।  सरकारी या प्राइवेट कंपनी के प्रचार के लिए भी इसका उपयोग क‍िया जा सकता है। आवेदन करने वाले सरकारी या प्राइवेट कंपनी से प्रचार का एक काल का 50 पैसे और राय की जानकारी के लिए एक काल का 1.50 रुपये ल‍िया जाएगा। बीएसएनएल के उप महाप्रबंधक बीके शर्मा ने बताया कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए राजनी‍तिक दलों या सरकारी विभाग या प्राइवेट कंपनियों को जिला मुख्यालय के बीएसएनएल कार्यालय में संपर्क करना पड़ेगा। इस सुविधा का मुख्य सर्वर चंडीगढ़ में स्थापित किया गया है।

chat bot
आपका साथी