मुरादाबाद में अंतिम संस्कार कराने के नाम पर श्मशान घाटों पर दलाल सक्रिय, एक शव के ले रहे 15 हजार रुपये

लोकोशेड श्मशान घाट पर 12,500 से लेकर 15,000 रुपये में अंतिम संस्कार करा रहे दलाल।

Brokers at the crematoriums in Moradabad अंतिम संस्कार में लोकोशेड श्मशान घाट पर कुछ दलाल सक्रिय हो गए हैं। वह पुरोहितों से अंतिम संस्कार की रस्म लकड़ी एंबुलेंस से शव उतारने समेत पूरा पैकेज बताकर मृतकों के स्‍वजनों को चूना लगा रहे हैं।

Narendra KumarThu, 06 May 2021 03:10 PM (IST)

मुरादाबाद, जेएनएन। अंतिम संस्कार में लोकोशेड श्मशान घाट पर कुछ दलाल सक्रिय हो गए हैं। वह पुरोहितों से अंतिम संस्कार की रस्म, लकड़ी, एंबुलेंस से शव उतारने समेत पूरा पैकेज बताकर मृतकों के स्‍वजनों को चूना लगा रहे हैं। 12500 से 15000 तक अंतिम संस्कार के लिए जा रहे हैं। पहले अस्पताल में लुटे और अब दलालों की मनमानी से श्मशान घाट पर लुट रहे हैं। यही नहीं जल्दी अंतिम संस्कार कराने का भी आश्वासन देते हैं। इनकी मनमानी रोकने को अब लोकोशेड श्मशान घाट के ट्रस्टी नियम बना रहे हैं। 

श्मशान घाट पर रहने वाला स्टाफ भी शवों के अंतिम संस्कार की दलाली करने वालों से परेशान हैं। अंतिम संस्कार में इस्तेमाल लकड़ी व श्मशान घाट से मिलने वाले मृत्यु प्रमाण पत्र का खर्च मात्र 3500 रुपये तक होता है लेकिन, लोकोशेड श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार कराने का ठेका लेने वाले दलालों के कारण 15000 से भी अधिक में अंतिम संस्कार का खर्च बैठ रहा है। लोकोशेड श्मशान घाट ट्रस्ट की ओर से केवल लकड़ी व प्रमाण पत्र का ही पैसा लिया जा रहा है। लोकोशेड श्मशान घाट पर 800 रुपये प्रति कुंतल लकड़ी मिलती है। करीब साढ़े तीन कुंतल लकड़ी अंतिम संस्कार में लगती है। इस हिसाब से तीन हजार रुपये की लकड़ी और 400 रुपये प्रमाण पत्र व 100 रुपये अन्य खर्च मिलाकर केवल 3500 रुपये बैठता है लेकिन, लोकोशेड श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार कराने वाले पंडितों के कारण 15000 रुपये तक में अंतिम संस्कार हो रहा है। रामगंगा विहार में केवल 3100 रुपये में लकड़ी, प्रमाण पत्र व अंतिम संस्कार करने वाले कर्मचारी का खर्च शामिल रहता है। यहां लोकोशेड पर पंडितों की मनमानी नहीं है।

यहां महंगी है लकड़ी

गुलाबबाड़ी श्मशान घाट के आसपास लकड़ी दुकानदारों ने अन्य श्मशान घाट से अधिक लकड़ी महंगी है। यहां पर 950 रुपये कुंतल लकड़ी बेची जा रही है। गुलाबबाड़ी में सबसे ज्यादा महंगी लकड़ी है जबकि दूसरे श्मशान घाटों पर 800 रुपये कुंतल लकड़ी अंतिम संस्कार के लिए मिल रही है।

लालबाग में एक कुंतल लकड़ी गरीबों के अंतिम संस्कार पर फ्री

लालबाग में एक कुंतल लकड़ी गरीब व्यक्ति की मौत पर फ्री दी जाती है। इसकी सूचना स्‍वजन या पहचान वाले पहले से देते हैं। इस पर ट्रस्ट की ओर से एक कुंतल फ्री लकड़ी दी जाती है। इसके अलावा 800 रुपये कुंतल लकड़ी व 250 रुपये मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए जाते हैं। कुल 3000 रुपये तक का खर्च लालबाग श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार का बैठता है।

श्मशाम घाट अंतिम संस्कार का खर्च

लोकोशेड 12500 से 15000 तक

रामगंगा विहार 3100 रुपये

लालबाग 3250

गुलाबबाड़ी 3625

श्मशान घाट बनाएगा अपने नियम

लोकोशेड श्मशान घाट पर दलालों पर रोक लगाने के लिए ट्रस्ट अपने नियम बना रहा है। इन नियमों के इतर अगर कोई बाहरी व्यक्ति अंतिम संस्कार के नाम पर दलाली करेगा तो कार्रवाई होगी और ट्रस्ट उस पर श्मशान घाट में घुसने पर रोक लगाएगा

इस तरह की शिकायतें मिल रही हैं। लोकोशेड श्मशान घाट पर ट्रस्ट की ओर नियम बनाए जा रहे हैं। अगर कोई ज्यादा पैसे अंतिम संस्कार के नाम पर बाहरी व्यक्ति लेकर दलाली कर रहा है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। अजय कक्कड़, कोषाध्यक्ष, लाेकोशेड श्मशान घाटन 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.