र‍िश्‍वत लेने वाला बैंक शाखा प्रबंधक न‍िलंब‍ित, लीड बैंक मैनेजर बोले-ह‍िदायत के बावजूद आदतों में नहीं क‍िया सुधार

CBI action in Moradabad सीबीआइ की टीम ने 30 नवंबर को रंगे हाथ रिश्वत लेते हुए बैंक प्रबंधक और दलाल कय्यूम को गिरफ्तार किया था। 13 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद सीबीआइ किसान क्रेडिट कार्ड(केसीसी) के दस्तावेजों के साथ पकड़कर ले गई थी।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 11:10 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:10 AM (IST)
र‍िश्‍वत लेने वाला बैंक शाखा प्रबंधक न‍िलंब‍ित, लीड बैंक मैनेजर बोले-ह‍िदायत के बावजूद आदतों में नहीं क‍िया सुधार
प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक ने किया शाखा प्रबंधक के जेल जाने पर 48 घंटे में क‍िया निलंबित।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। CBI action in Moradabad : सीबीआइ की गिरफ्त में आए प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक लालाटीकर शाखा के प्रबंधक गिरीश गंगवार को निलंबित कर दिया गया है। सीबीआइ ने एक दिसबंर को मुरादाबाद से गाजियाबाद ले जाकर कोर्ट में पेश के किया था। जहां से जेल भेज दिया गया। लालाटीकर में कृषि ऋण दिलाने के नाम पर रिश्वत का बोलबाला शाखा प्रबंधक और दलालों की मिलीभगत से चल रहा था। इसकी शिकायत एक किसान ने सीबीआइ से की थी। किसान की शिकायत पर कई दिनों से सीबीआइ की निगाह लालाटीकर शाखा पर लगी हुई थी। मौका पाकर 30 नवंबर को रंगे हाथ रिश्वत लेते हुए बैंक प्रबंधक और दलाल कय्यूम को गिरफ्तार किया था। 13 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद सीबीआइ किसान क्रेडिट कार्ड(केसीसी) के दस्तावेजों के साथ पकड़कर ले गई थी।

प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक जेपी अग्रवाल ने बताया कि लालाटीकर शाखा के प्रबंधक गिरीश गंगवार को निलंबित कर दिया गया है। सर्विस रूल के अनुसार गिरफ्तार होने के 48 घंटे में आरोप‍ित को निलंबित करने का प्रावधान है।

मांगी मामले की रिपोर्ट, पूर्व में दे चुके थे हिदायत : लीड बैंक मैनेजर अतुल बंसल को भी केसीसी ऋण में रिश्वत लेने की शिकायत मिली थी। एक महीने पहले वह लालाटीकर शाखा में एक शिविर के दौरान प्रबंधक व स्टाफ को हिदायत दी थी कि इस तरह का काम न करें, जिससे बैंक की छवि खराब हो और आप किसी कार्रवाई के दायरे में आएं। लेकिन, इस हिदायत को हलके में लिया। ऋण दिलाने के नाम पर रिश्वतखोरी का खेल चलता रहा। आखिर, अति बुरी होती है...यह कहावत प्रबंधक व दलाल पर सटीक बैठी। लीड बैंक मैनेजर ही नहीं बीडीसी की बैठक में शिकायत की गई थी। 60 हजार रुपये एक महिला के शाखा के अंदर से ही लूट लिए गए थे। इसमें बैंक प्रबंधक की लापरवाही को लेकर महिला के स्वजन ने शिकायत की थी। लीड बैंक मैनेजर अतुल बंसल ने भी सीबीआइ छापे संबंधी रिपोर्ट प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक मुख्यालय से मांगी है। उन्‍होंने कहा कि प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक के शाखाओं का सर्वे कराने के लिए बोला गया है कि और शाखाओं में दलालों का हस्तक्षेप ऋण को लेकर तो नहीं है। अगर ऐसा है तो इस पर बैंक मुख्यालय को सख्त होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी