परंपराओं को तोड़ा और बन गए मुरादाबाद में ब्रांड

मुरादाबाद परिवार की परंपरा को तोड़ना बहुत ही चुनौती भरा होता है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 02:45 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 02:45 AM (IST)
परंपराओं को तोड़ा और बन गए मुरादाबाद में ब्रांड
परंपराओं को तोड़ा और बन गए मुरादाबाद में ब्रांड

मुरादाबाद : परिवार की परंपरा को तोड़ना बहुत ही चुनौती भरा होता है। लेकिन, जब मजबूत इरादे हों तो सफलता आपके कदमों को छूती है। मुरादाबाद में फर्नीचर की दुनिया का एक ब्रांड बन चुका क्रिएटिव व‌र्ल्ड ऐसी ही एक चुनौती की कहानी है। अभिषेक अग्रवाल ने परिवार के परंपरागत गोटे के व्यापार से अलग हटकर 2011 में यह काम शुरू किया और आज एक ब्रांड के रूप में स्थापित हो चुके हैं।

अभिषेक अग्रवाल बताते हैं कि उनके परिवार में ज्यादातर लोग गोटे के कारोबार से जुड़े हैं। लेकिन, उन्होंने इस परंपरा को तोड़कर फर्नीचर के क्षेत्र में उतरने की ठानी थी। शुरुआत में मुरादाबाद में ज्यादातर दुकानों पर कैटेलॉग दिखाकर फर्नीचर बनवाया जाता था, उन्होंने इसी मौके को अपने फायदे में बदला और फर्नीचर में सोफे, बेड, डायनिग टेबल की ज्यादातर वैरायटियां रखना शुरू किया। इससे ग्राहकों को अपने घर फर्नीचर ले जाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ता और वे हाथों हाथ फर्नीचर बुक करते, जो कुछ ही समय में उनके घर तक पहुंच जाता। इस समय ज्यादातर ग्राहकों का प्यार इस फर्नीचर के शोरूम को मिल रहा है। खुद किया कर्मचारी की तरह काम

क्रिऐटिव व‌र्ल्ड शोरूम जब शुरू हुआ था तो वहां पर कोई कर्मचारी नहीं था। मालिक अभिषेक ने इसे स्थापित करने के लिए दिन रात मेहनत की, खुद कर्मचारी की तरह काम किया। लेकिन, आज इस शोरूम में आठ कर्मचारी काम करते हैं।

chat bot
आपका साथी