मुरादाबाद में 15 दिसंबर से लगेगा पीतल महोत्सव, जानें इस बार महोत्सव में क्या होगा खास

Moradabad Brass Festival नया मुरादाबाद स्थित हर्बल पार्क में 15 दिसंबर से पीतल महोत्सव लगाए जाने की तैयारी को लेकर मंडलायुक्त के निर्देशन में सोमवार को बैठक हुई। मंडलायुक्त आन्जेनय कुमार सिंह ने कहा कि पीतल महोत्सव में मंडल के सभी जिले प्रतिभाग करेंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 06:56 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:56 AM (IST)
मुरादाबाद में 15 दिसंबर से लगेगा पीतल महोत्सव, जानें इस बार महोत्सव में क्या होगा खास
सभी जिलों के एक जनपद एक उत्पाद से जुड़े दस-दस स्टाल इसमें लगाए जाएंगे।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Brass Festival : नया मुरादाबाद स्थित हर्बल पार्क में 15 दिसंबर से पीतल महोत्सव लगाए जाने की तैयारी को लेकर मंडलायुक्त के निर्देशन में सोमवार को बैठक हुई। मंडलायुक्त आन्जेनय कुमार सिंह ने कहा कि पीतल महोत्सव में मंडल के सभी जिले प्रतिभाग करेंगे। सभी जिलों के एक जनपद एक उत्पाद से जुड़े दस-दस स्टाल इसमें लगाए जाएंगे। इसके अलावा आस पास के क्षेत्रों से भी दुकानदार स्टाल लगा सकेंगे। सभी जिलों के विशेष उत्पाद यहां प्रदर्शित किए जाएंगे। इसके साथ ही खानपान की स्टाल भी लगाई जाएंगी। इनमें मुरादाबाद मंडल के हर जिले के विशेष खान पान वाली वस्तु यहां मिलेगी। इसमें मुरादाबादी दाल, बिरयानी, रामपुर का हब्शी हलवा, चन्दौसी का गजक, चाट और बिजनौर की मिठाइयां शामिल होंगी। बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले आदि लगाए जाएंगे।

बाजार के अनुरूप बदलाव से मिलेगी सफलता : उत्तर प्रदेश में सदस्य निर्यातकों के लिए जागरूकता संगोष्ठी का सोमवार को सहारनपुर में आयोजन किया गया। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद डा. राकेश कुमार, महानिदेशक-ईपीसीएच ने कहा कि नवीनतम डिजाइन वाले नए उत्पादों को रुझानों और पूर्वानुमानों के अनुसार विकसित किया जाए ताकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में प्रतिस्पर्धी बने रहें। उन्होंने आगे कहा कि लकड़ी की वैधता के संबंध में आवश्यक अनुपालन एक और पहलू है, जिस पर लकड़ी के हस्तशिल्प निर्यातकों द्वारा ध्यान रखा जाना है। ईपीसीएच की वैरीफिकेशन योजना 183 देशों में में स्वीकार्य है। इसके साथ ही अन्य विशेषज्ञों ने निर्यातक में आने वाली चुनौतियों के समाधान पर विचार रखे। कार्यक्रम में हाजी फजलुर रहमान, सांसद सहारनपुर, राज कुमार मल्होत्रा, अध्यक्ष ईपीसीएच, सीओए सदस्य नीरज खन्ना, क्षेत्रीय समन्वयक सीआर ईपीसीएच अवधेश अग्रवाल, नजमुल इस्लाम, मो. औसाफ, सह-ऑप्टेड सदस्य सीओए और संयुक्त संयोजक सीआर ईपीसीएच, सहित सौ से अधिक निर्यातक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी