Boom in Market : जेवरात से लेकर इलेक्ट्राॅनिक्स सामानों की खरीदारी में आई तेजी, यहां देखें क‍ितने फीसद तक बढ़ा कारोबार

Boom in Moradabad Market कापर में बीते दो महीने में तेजी आई है। अभी लोग महंगाई घटने का इंतजार कर रहे हैं। सहालग को देखते हुए इन दिनों 50 से 60 फीसद कारोबार बढ़ने की उम्मीद थी लेकिन त्योहारी सीजन में 30 फीसद बर्तन कारोबार बढ़ा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 12:50 PM (IST)
Boom in Market : जेवरात से लेकर इलेक्ट्राॅनिक्स सामानों की खरीदारी में आई तेजी, यहां देखें क‍ितने फीसद तक बढ़ा कारोबार
कोरोना काल से पितृ पक्ष तक हलका था बाजार।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Boom in Moradabad Market : त्योहारी सीजन में बाजार दमक उठा है। खरीदारी के नवरात्र शुभ दिन माने जाते हैं। जिससे इन दिनों सोना, चांदी, कपड़ा, बर्तन से लेकर इलेक्ट्रानिक्स आयटम की खरीदारी में तेजी आई है। कोरोना का जैसे-जैसे डर खत्म हुआ है, वैसे-वैसे अब त्योहार व सहालग की खरीदारी तेजी से बढ़ गई है। हर दुकान पर भीड़ व्यापारियों के चेहरे पर रौनक लेकर आई है।

कोरोना काल में अप्रैल, मई और जून में व्यापार ठप था। जुलाई से सितंबर तक दस से 20 फीसद बढ़ा था लेकिन, पितृ पक्ष बीतते ही नवरात्र लगने पर 40 से 60 फीसद तक कारोबार बढ़ा है। सबसे ज्यादा 60 फीसद तक सराफा बाजार बढ़ने की बात कारोबारी कह रहे हैं। यही नहीं, सोने के दाम कम होने से इस समय सहालग के लिए सोने की चूड़ी, पैंडेंट, हार, मंगल सूत्र, अंगूठी, पायल, टीका से लेकर गहना बिक रहा है। थोड़ा सा झटका बर्तन व्यापारियों को महंगाई ने दिया है। स्टील, पीतल, एल्यूमीनियम, कापर में बीते दो महीने में तेजी आई है। अभी लोग महंगाई घटने का इंतजार कर रहे हैं। सहालग को देखते हुए इन दिनों 50 से 60 फीसद कारोबार बढ़ने की उम्मीद थी लेकिन, त्योहारी सीजन में 30 फीसद बर्तन कारोबार बढ़ा है।

दो महीने में धातु पर महंगाई (क‍िग्रा में)

धातु                पहले               अब

स्टील               105              130

पीतल              430               480

कापर               620               700

एल्युमीनियम    120                160

( नोट-यह धातु के दाम हैं, धातु के बर्तनों के नहीं)

पितृ पक्ष के बाद नवरात्र में ऐसे बढ़ा कारोबार

आइटम              पहले                  अब

सोना               20 फीसद             60 फीसद

कपड़ा               15 फीसद             50 फीसद

बर्तन                20 फीसद             40 फीसद

इलेक्ट्रानिक्स      10 फीसद           30 फीसद

इलेक्ट्राॅनिक्स आइटम पर ब्याज मुक्त किस्तों में खरीदारी : इलेक्ट्रानिक्स आइटम पर अबकी बार खरीदारी में ग्राहकों को आसानी होगी। अगर जेब में एक मुश्त पैसा देने के लिए नहीं है तो किस्तों में टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, माइक्रोवेब समेत अन्य सामान खरीद सकते हैं। नवरात्र में 30 फीसद तक कारोबार किस्त में खरीदारी के लिए बढ़ा है। खास बात ये है कि ब्याज मुक्त किस्तों पर इलेक्ट्रानिक्स खरीद सकते हैं। अब सामान की कीमत का 25 फीसद डाउन पेमेंट देकर शेष पैसा किस्तों में भर सकते हैं। लेकिन, आनलाइन खरीदारी का ट्रेंड बढ़ने से थोड़ा मायूसी इलेक्ट्रानिक कारोबारियों में है। अब आनलाइन सामान खरीदने से उम्मीद के हिसाब से कारोबार नहीं बढ़ा लेकिन, फिर भी पहले से बाजार त्योहारी सीजन में संभलने की बात कारोबारी कह रहे हैं।

इलेक्ट्रानिक्स आइटम पर पितृ पक्ष के बाद नवरात्र से आस जगी है। 30 फीसद कारोबार बढ़ा है। सहालग की ख्ररीदारी होने लगी है। वहीं दीपावली व धनतेरस के लिए भी बुकिंग हो रही है। किस्तों पर इलेक्ट्रानिक्स आइटम खरीदने को भी बुकिंग हो रही है। लेकिन, आन लाइन ने थोड़ा कारोबार प्रभावित किया है।

धर्मवीर सिंह पसरीजा, इलेक्ट्रानिक्स कारोबारी

बर्तन बाजार में सहालग के लिए खरीदारी तेज हुई है। लेकिन, दीपावली समेत कई राज्यों के क्षेत्रीय पर्वों के लिए महंगाई की वजह से बुकिंग कम हुई है। डर है कि दीपावली के बाद धातु सस्ती हुई तो घाटा हो सकता है। लेकिन, महंगाई के बावजूद पहले से 40 फीसद तक कारोबार संभला है।

नलिन अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष, युवा बर्तन व्यापार मंडल

सहालग और त्योहार पर कपड़े के बाजार में सही खरीदारी का सही माहौल है। गांव देहात से बाजारों से भी लोग अब कपड़ा खरीदकर ले जा रहे हैं। एक तो अब फुल टाइम बाजार खुलने लगा है, दूसरा कोरोना का डर नहीं होने से 50 फीसद तक कारोबार बढ़ा है। आगे कोरोना प्रभावी न हो, वरना फिर बाजार डाउन हो जाएगा।

रोहताश सपड़ा, थोक कपड़ा व्यापारी

सराफा में छोटे से बड़े आइटम की खरीदारी हो रही है। सहालग के हिसाब से ग्राहक खरीदारी कर रहे हैं। इस समय सोने व चांदी के भाव भी पहले से कम हैं। जिससे ग्राहक बाजार में खरीदारी करने के मन बनाकर ही आ रहे हैं। करीब 50 से 60 फीसद तक कारोबार नवरात्र में पहले की अपेक्षा बढ़ा है।

संदीप बंसल, सराफा कारोबारी

chat bot
आपका साथी