अमरोहा में गंगा में उफान, खेतों में घुसा पानी, किसान भयभीत

अमरोहा में गंगा नदी के किनारे बसे गांवों के लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। गंगा का जलस्‍तर बढ़ने पानी खेतों तक आ पहुंचा है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 03:50 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 03:50 PM (IST)
अमरोहा में गंगा में उफान, खेतों में घुसा पानी, किसान भयभीत
अमरोहा में गंगा में उफान, खेतों में घुसा पानी, किसान भयभीत

अमरोहा।  बिजनौर बैराज से एक लाख 49 हजार क्यूसेक पानी और छोड़ने से गंगा नदी में उफान आ गया है। तिगरी में जहां गंगा का जलस्तर बढ़कर 200.10 गेज पर पहुंच गया है। वहीं गंगा के उफनाने से समीप के दारानगर, ओसीता जगदेपुर समेत दर्जन भर से अधिक गांवों के खेतों व रास्तों पर पानी भर गया है। लगातार बढ़ते जलस्तर से प्रशासन ने अलर्ट घोषित कर संबंधित क्षेत्रों में लेखपालों की डयूटी लगा दी है। बाढ़ खंड भी बढ़ते जलस्तर पर नजर रख रहा है।

बाढ़ नियंत्रण खंड विभाग के एक्सईएन मनोज कुमार के मुताबिक पहाड़ी इलाको में हो रही बारिश के चलते बिजनौर बैराज से गंगा नदी में एक लाख 49 हजार 820 क्यूसेक पानी और छोड़ा गया है। मंगलवार को एक लाख 14 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया था। लगातार दो दिन में ढाई लाख क्यूसेक से अधिक पानी छूटने के कारण गंगा नदी और उसके संपर्क वाली सहायक नदियां उफन पड़ी हैं। मंगलवार की शाम से उनका पानी मंडी धनौरा तहसील के गंगा से सटे कुछ गांवों के खेतों व रास्तों पर भर गया है। वहीं लगातार जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों में चिंता बढ़ती जा रही है। बुधवार की सुबह खेतों व गांवों से बाहर जाते समय उन्हें घुटनों व कमर तक भरे पानी से ही जूझ कर निकलना पड़ा। इधर तहसीलदार सदानंद सरोज ने बाढ़ वाले इलाकों में लेखपालों की ड्यूटी लगाकर उन्हें नजर रखने के निर्देश दिए हैं। 

chat bot
आपका साथी