Black Spots in Moradabad : मुरादाबाद के छह ब्लैक स्पाॅट खत्म करने के ल‍िए मिले 90 लाख रुपये

Black Spots in Moradabad मुरादाबाद के ब्लाक स्पाट को खत्म करने के लिए 90 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया है। लोक निर्माण विभाग उप्र सरकार की ओर से 90 लाख रुपये में दस लाख रुपये मिल शहर के ब्लाक स्पाट खत्म करने को मिल चुके हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 08:33 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 08:33 AM (IST)
Black Spots in Moradabad : मुरादाबाद के छह ब्लैक स्पाॅट खत्म करने के ल‍िए मिले 90 लाख रुपये
दैनिक जागरण ने सितंबर माह में सिलसिलेवार ब्लैक स्पाट को लेकर चलाया था अभियान।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। सितंबर माह में दैनिक जागरण द्वारा चलाए गए ब्लैक स्पाट की मुहिम रंग लाई। प्रदेश सरकार ने दैनिक जागरण के अभियान का संज्ञान लेकर मुरादाबाद के ब्लाक स्पाट को खत्म करने के लिए 90 लाख रुपये का बजट जारी कर दिया है। लोक निर्माण विभाग उप्र सरकार की ओर से 90 लाख रुपये में 10 लाख रुपये मिल शहर के ब्लाक स्पाट खत्म करने को मिल चुके हैं।

जानलेवा ब्लैक स्पाट से गुजरते समय जान का खतरा बना रहता है। ब्लैक स्पाटों पर दर्जनों लोगों की जान एक साल के भीतर जा चुकी हैं। दस लाख रुपये का बजट मिलने के बाद पीडब्ल्यूडी ने टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब अक्टूबर माह के अंत तक ब्लैक स्पाट पर काम शुरू हो जाएगा। इन खतरनाक क्षेत्रों से गुजरते समय लोगों को आगाह करने के लिए संकेतक लगाए जाएंगे। शासन ने मुरादाबाद के अलावा आगरा, बरेली, लखनऊ, मेरठ, सहारनपुर मंडलों के मार्गों पर सुरक्षा की दृष्टि से बजट जारी किया है।

ब्लाक स्पाट खत्म करने के ल‍िए यह होगा काम : यहां जेबरा लाइन बनाई जाएगी। रिपेटिड वार यानि ब्लैक स्पाट से पहले सफेद पट्टी खींची जाएंगी। थर्मो प्लास्टर यानि सड़क पर सफेद पट्टी लंबाई में खींची जाएंगी। जिससे इस पट्टी के भीतर ही वाहन चलें। रिफलेक्टर भी लगाए जाएंगे। हादसे रोकने के लिए अन्य काम भी होने हैं।

यह हैं छह ब्लैक स्पाॅट : गागन तिराहा द‍िल्ली रोड-रामपुर दोराहा-कांठ रोड की शहरी सीमा में दो, उमरी कला-मथाना। 

ब्लैक स्पाट पर काम कराने के लिए शासन से 90 लाख रुपये का बजट जारी हुआ है। इसमें दस लाख रुपये मिल गए हैं। निविदाओं की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अक्टूबर माह के अंत तक काम होना शुरू हो जाएगा। इससे ब्लैक स्पाट पर हादसों में कमी आएगी।

लक्ष्मी नारायण सिंह, अधिशासी अभियंता, पीडब्ल्यूडी

chat bot
आपका साथी