बेसिक शिक्षा के स्कूलों को मिले 353 शिक्षक, रोस्टर प्रक्रिया से आवंटित हुए स्कूल

बेसिक शिक्षा के स्कूलों को मिले 353 शिक्षक, रोस्टर प्रक्रिया से आवंटित हुए स्कूल
Publish Date:Fri, 30 Oct 2020 04:43 PM (IST) Author: Abhishek Pandey

मुरादाबाद, जेएनएन। लंबे समय से शिक्षकों के टोटे का रोना रो रहे बेसिक शिक्षा विभाग को शुक्रवार को 353 शिक्षक प्राप्त हो गए। सभी शिक्षकों को ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा शुक्रवार को स्कूलाें का आवंटन कर दिया गया। गुरुवार से शुरू हुई आवंटन प्रक्रिया में पहले दिन 169 महिला व दिव्यांग शिक्षकों तो दूसरे दिन रोस्टर प्रक्रिया द्वारा 184 पुरुष शिक्षकों को भी स्कूलाें का आवंटन हो गया। बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने बताया कि शिक्षक भर्ती में मुरादाबाद 430 शिक्षकों की सूची मिली थी।

मुरादाबाद के बेसिक स्कूलों में करीब 350 शिक्षकों की कमी लंबे समय से थी। शिक्षकों की इस कमी के कारण मुरादबाद के 141 विद्यालय एकल शिक्षक व्यवस्था पर संचालित हो रहे थे, तो 31 स्कूलों में एक भी शिक्षक की तैनाती नहीं हुई थी। ये स्कूल शिक्षामित्रों के भरोसे चल रहे थे। लेकिन, लंबे समय से रुकी हुई 69 हजार शिक्षक भर्ती में करीब 31 हजार नियुक्ति को पूरा कराने के बाद मुरादाबाद को 430 नवनियुक्त शिक्षक मिले थे। 14 व 15 अक्टूबर को हुई काउंसलिंग के बाद 27 शिक्षक अनुपस्थित रहने के बाद कुल 403 शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन होना था।

50 शिक्षक प्रपत्रों की वजह से हुए अपात्र

काउंसिलिंग पूरी होने के बाद मुरादाबाद मुरादाबाद में 403 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे। लेकिन, गलत प्रपत्रों की वहज से पहले छह शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त की गई थी। लेकिन, इसके बाद 44 अन्य शिक्षकों की नियुक्ति को भी बेसिक शिक्षा अधिकारी योगेंद्र कुमार ने रोक दिया था। उन्होंने बताया कि 50 शिक्षकों की नियुक्ति रोकने के बाद गुरुवार व शुक्रवार को बचे हुए 353 शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन कर दिया गया है। सोमवार से ये सभी शिक्षक अपने-अपने आवंटित स्कूलाें में अध्यापन कार्य जारी करेंगे। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.