चलती ट्रेन से उतरते समय ब‍िगड़ गया संतुलन, आरक्षी ने बचाई जान तो यात्री ने गले लगाकर कहा धन्‍यवाद

हरिद्वार स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के एक आरक्षी की बहादुरी की चर्चाएं हो रहीं हैं। आरक्षी ने अपनी जान पर खेलकर ट्रेन से नीचे उतरते समय गिरे यात्री को बचा लिया। यात्री ने आरक्षी का धन्यवाद ही अदा नहीं किया बल्कि वह जान बचाने वाले के गले लग गया।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 12:16 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 12:16 PM (IST)
चलती ट्रेन से उतरते समय ब‍िगड़ गया संतुलन, आरक्षी ने बचाई जान तो यात्री ने गले लगाकर कहा धन्‍यवाद
लिंक एक्सप्रेस से एक यात्री चलती ट्रेन से नीचे उतरते समय गिर गया।

मुरादाबाद, जेएनएन। हरिद्वार स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल के एक आरक्षी की बहादुरी की चर्चाएं हो रहीं हैं। आरक्षी ने अपनी जान पर खेलकर ट्रेन से नीचे उतरते समय गिरे यात्री को बचा लिया। यात्री ने आरक्षी का धन्यवाद ही अदा नहीं किया बल्कि वह जान बचाने वाले के गले लग गया।

दरअसल शनिवार को रेलवे स्टेशन हरिद्वार के प्लेटफार्म नंबर एक पर लिंक एक्सप्रेस से एक यात्री चलती ट्रेन से नीचे उतरते समय गिर गया। वह ट्रेन व प्लेटफार्म की चपेट में आने वाला था। इस दौरान रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट हरिद्वार पर तैनात आरक्षी दिनेश लाल ड्यूटी पर थे। उन्होंने जैसे ही यात्री को चलती ट्रेन और प्लेटफार्म के बीच आते देखा तुरंत उसे खींचकर जान बचा ली। यात्री को अपने साथ हुई घटना में उबरने में काफी समय लगा। इसके बाद वह आरक्षी के गले लग गया और धन्यवाद भी जताया। आरक्षी दिनेश लाल के इस सराहनीय कार्य से यात्री की जान बच गई। रेलवे के अधिकारियों ने भी आरक्षी के इस प्रयास की सराहना की है। कर्मी को इनाम मिलने भी संभावना जताई जा रही है।

मुरादाबाद मंडल में मालभाड़े की ऑनलाइन भुगतान की शुरुआत

रेल मंडल ने डिजिटल इंडिया की ओर एक और कदम बढ़ाया है। मंडल के दो रेलवे स्टेशन पर मालाभाड़े के आनलाइन भुगतान की व्यवस्था की शुरुआत की गई। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि मंडल के अमरोहा से शनिवार को 64 टन जेगरी डिब्रूगढ़ के लिए लोड किया गया। इसके मालभाड़े का भुगतान आनलाइन किया गया। वहीं बरेली रेलवे स्टेशन से 64 टन मसूर दाल जिरिनिया त्रिपुरा के लिए लोड की गई। इसका भी भुगतान आनलाइन किया गया। मालभाड़े की ऑन लाइन भुगतान की सुविधा से ग्राहकों और रेलवे दोनों को लाभ मिलेगा। लंबी चौड़ी कागजी प्रक्रिया के साथ समय की भी बचत होगी। डीडी आदि बनवाने के लिए बैंक के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।

chat bot
आपका साथी