Ayodhya Ram Mandir : मुरादाबाद में दीपावली जैसा नजारा, रोशनी में नहाए मंदिर, जमकर आतिशबाजी

Ayodhya Ram Mandir : मुरादाबाद में दीपावली जैसा नजारा, रोशनी में नहाए मंदिर, जमकर आतिशबाजी

Ayodhya Ram Mandir मुरादाबाद मंडल में ऐतिहासिक दिन पर कई मिठाई बंटी तो कहीं जमकर आतिशबाजी हुई। शाम को नजारा तो बेहद मनमोहक हो गया।

Publish Date:Wed, 05 Aug 2020 09:10 PM (IST) Author: Narendra Kumar

मुरादाबाद, जेएनएन। अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होने के बाद मुरादाबाद, रामपुर, सम्‍भल और अमरोहा में उल्‍लास है। वैसे तो इस खुशी में सुबह से कार्यक्रमों का दौर चलता रहा लेकिन शाम को मंदिर, घर आदि रोशनी से नहा उठे। लोग घरों से बाहर निकल कर आतिशबाजी करने लगे। इससे आसमान भी सतरंगी हो गया। ऐसा लग रहा था जैसे दीपावली हो। लोगों की खुशियों का गुबार इस ऐतिहासिक दिन को और भी खास बना रहा था।

मुरादाबाद में अरन्‍या सिग्नेचर सोसायटी को बेहतरीन तरीके से सजाया गया था। शाम को यहां आतिशबाज़ी की गई। महिलाओं ने घरों में दीपक जलाए। वहीं अमरोहा का बाबा गंगानाथ मंदिर भी दीपोत्‍सव से पूरी तरह जगमग हो उठा। भाजपा कार्यालय पर कार्यकर्ताओं ने दीप जलाए। रामपुर में आदर्श कॉलोनी स्थित श्री हरि मंदिर भी रोशनी से जगमग रहा। सम्‍भल के पातालेश्वर महादेव मंदिर को भी आकर्षक ढंग से सजाया गया था।

कार्यकर्ताओं ने कराई सजावट 

 रामपुर के मिलक में विश्व ¨हदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर पर नगर में एक दर्जन से अधिक मंदिरों में सजावट कराई। रात में दीपोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर प्रमुख मार्ग पर भगवा ध्वज लगाए और नगर में जगह-जगह बिजली की रंग-बिरंगी झालरों से सजावट कराई गई। शाम होते ही नगर में दीपावली जैसा माहौल हो गया। इसके अलावा मंदिरों में श्री राम के नाम का जाप किया गया। इसके बाद सभी को मिठाई बांटी गई। इस मौके पर बजरंग दल के जिला संयोजक रवि शर्मा, विहिप के नगराध्यक्ष प्रिंस गुप्ता, संजीव गुप्ता, जिला गौरक्षा प्रमुख मुकेश पटेल, रोहित गंगवार, आशीष गंगवार, अमृत गौड़, अपार पांडेय, सौरभ शर्मा, सौरभ अग्रवाल, विक्की कश्यप, विकास रोहिला आदि रहे।

 मंदिर में हुआ हवन

रामपुर के दढि़याल में अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के अवसर पर नगर समेत ग्रामीण इलाकों में हर्षोल्लास का माहौल रहा। ग्राम पीपली नायक मंदिर में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के खंड प्रचार प्रमुख वीरेंद्र ¨सह भाल के द्वारा हवन कराया गया। पंडित नरेंद्र शर्मा ने विधि-विधान के साथ हवन सम्पन्न कराया। इस मौके पर भाजपा ग्रामीण मंडल अध्यक्ष रोहताश ¨सह, अमित प्रजापति, कुणाल काम्बोज, अजय कुमार, संजीव, अनमोल, शीशपाल आदि मौजूद रहे। उधर नगर दढि़याल, फत्तावाला, नारायणपुर, भावपुरा आदि गांवों में आतिशबाजी छोड़कर मिठाई बांटी गई।

घरों और प्रतिष्ठानों में जलाए दीपक

रामपुर के शाहबाद में अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के अवसर पर नगर में लोगों ने अपने-अपने घरों और प्रतिष्ठानों में दीपक जलाए और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। उधर विहिप के नगराध्यक्ष विक्रांत रस्तोगी ने कार्यकर्ताओं के साथ जय श्री राम लिखे भगवा झंडे बाजार में लोगों को वितरित किए। जिसे दुकानदारों ने अपने अपने प्रतिष्ठान पर लगाए। इस मौके पर पंकज बरनवाल उर्फ लाखन, अमर बरनवाल, शुभम रस्तोगी, भाजपा युवा मोर्चा के जिला मंत्री शिवा राणा आदि मौजूद रहे। धमोरा : अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन के अवसर पर बुधवार को क्षेत्र के दर्जनों गांव में दीप जलाए गए और मिठाई बांटकर लोगों ने खुशी का इजहार किया। शाम को दीपावली जैसा माहौल हो गया।

राम मंदिर की खुशी में किया हनुमान चालीस का पाठ

रामपुर के मसवासी में अयोध्या में भगवान राम के मंदिर की आधारशिला रखे जाने की खुशी में नगर में भी जश्न का माहौल रहा। मुख्य बाजार में शिव मंदिर पर श्रद्धालुओं ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। भगवान राम की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रवज्जलित किया गया। भगवान राम के जयकारों से पूरा नगर गूंज उठा। सारा माहौल भक्तिमय हो गया। इस अवसर पर राम मंदिर निर्माण को लेकर हुए आंदोलन में जेल गए नगर के कारसेवक गनपत चंद्रा, सर्वेश शर्मा उर्फ बबलू, शेखर गुप्ता, बाबूराम दिवाकर और ओमप्रकाश जैन का सभी लोगों ने फूल-मालाएं पहनाकर स्वागत भी किया। दीप गोयल, पवन कुमार, कपिल गुप्ता, विनोद पाल, प्रीतम ¨सह मौर्य, महेंद्र मौर्य, प्रकाश गुप्ता, अमित सक्सेना, अर्जुन गुप्ता, राजेंद्र मौर्य, दिनेश कश्यप आदि रहे। इसके साथ ही नगर के रामभक्तों द्वारा मुख्य बाजार में राहगीरों को केले और मिठाई का वितरण भी किया गया। पूर्व सभासद अनिल कुमार दिवाकर, चमन मौर्य, संजय वर्मा, योगेश वर्मा,प्रशांत गुप्ता, शन्नू गुप्ता, विक्की देवल, प्रदीप देवल, कमल मौर्य, सुरेश मौर्य, आयुश वर्मा व ताशु गुप्ता आदि रहे। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.