पुष्टाहार वितरण के साथ कोरोना से बचाव के टिप्स भी देंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता Rampur News

कोरोनावायरस के प्रकोप के चलने सभी को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। कोरोना के असर को कम करने के लिए शासन और प्रशासन पूरी तत्परता से जुड़ा हुआ है।

By Ravi SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 03:13 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 03:13 PM (IST)
पुष्टाहार वितरण के साथ कोरोना से बचाव के टिप्स भी देंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता Rampur News
पुष्टाहार वितरण के साथ कोरोना से बचाव के टिप्स भी देंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता Rampur News

रामपुर,जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए इस समय पूरे देश में लॉक डाउन है। इन परिस्थितियों में आंगनबाड़ी केंद्रों की भी सभी गतिविधियां ठप हैं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं/ सहायिकाओं और अन्य कर्मचारियों को लॉक डाउन के दौरान दूसरे राज्यों और शहरों से गांव लौटे लोगों की जानकारी जुटाने का कार्य सौंपा गया है। अब बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने एक नई पहल करते हुए इन्हें लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने के निर्देश भी दिए हैं। पुष्टाहार देते समय वे लाभार्थी परिवारों को कोरोना से बचाव की जानकारी भी देंगी। इस संबंध में विभाग के निदेशक की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पुष्टाहार वितरण 10, 13 और 16 अप्रैल को किया जाएगा। इस संबंध में निर्देश मिले हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस का खतरा उनको ज्यादा रहता है, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। ऐसे में लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि लाभार्थियों के घर तक पुष्टाहार पहुंचाने की व्यवस्था की जाए। इस कार्य से जुड़ी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका भी इस दौरान पूरी तरह से सतर्कता बरतें। पोषाहार के वितरण के दौरान शारीरिक दूरी बनाए रखें। पुष्टाहार प्राप्त करने वाले लाभार्थी या उनके परिजनों के हस्ताक्षर अवश्य लें।

लाभार्थियों को देंगी ये जानकारियां

. लॉक डाउन का पालन करें और घर पर ही रहें।

. एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाए रखें।

. खांसते-छींकते समय रूमाल या टीश्यू पेपर का इस्तेमाल करें।

. टीश्यू पेपर को बंद डस्टबिन में ही फेंकें।

. कोरोना वायरस से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए प्रदेश सरकार के हेल्पलाइन नंबर 18001805145 पर संपर्क करें।

. केंद्रीय हेल्पलाइन नंबर 91-11-23978046 पर भी फोन कर सकते हैं।

. न ही किसी के घर जाएं और न किसी को अपने घर पर आमंत्रित करें। 

chat bot
आपका साथी