लखनऊ से बालामऊ तक सभी स्टेशन हुए आधुनिक

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद: लखनऊ से बालामऊ के बीच सभी स्टेशनों पर आधुनिक सिस्टम से ट्रेन संचालन क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 07:58 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 07:58 PM (IST)
लखनऊ से बालामऊ तक सभी स्टेशन हुए आधुनिक
लखनऊ से बालामऊ तक सभी स्टेशन हुए आधुनिक

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद:

लखनऊ से बालामऊ के बीच सभी स्टेशनों पर आधुनिक सिस्टम से ट्रेन संचालन के उपकरण लगा दिये गए हैं। अब यहां से ट्रेनें का बाधारहित संचालन किया जाएगा। मुरादाबाद रेल मंडल के रामपुर व सीबीगंज स्टेशन के बीच कुछ स्टेशनों पर अभी मैनुअल सिस्टम से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है।

मुरादाबाद रेल मंडल के बालामऊ-लखनऊ के बीच आठ स्टेशनों व रामपुर से सीबीगंज के बीच चार स्टेशनों पर मैनुअल सिस्टम से ट्रेनों का संचालन किया जाता है। मैनुअल सिस्टम में इन स्टेशनों से गुजरने वाली ट्रेनों को सिग्नल देने व प्वाइंट बनाने का काम कैबिन पर तैनात कर्मचारी लीवर खींचकर देते हैं। इस कारण यहां से ट्रेन को धीमी गति से चलाया जाता है। कई बार तो सिग्नल डाउन नहीं होने पर ट्रेन को रोका जाता है।

मंडल रेल प्रशासन ने पिछले साल से ही बालामऊ-लखनऊ के बीच मैनुअल सिस्टम के स्थान पर आधुनिक सिस्टम से ट्रेन चलाने का उपकरण लगा रखा था। इस सिस्टम को इंटरनेट द्वारा भी संचालित किया जा सकता है। यानी मुरादाबाद रेल मंडल में तैनात अधिकारी इंटरनेट के माध्यम से इन स्टेशनों का सिग्नल दे सकते हैं। रेल प्रशासन ने दो माह पहले तक बालामऊ-लखनऊ के बीच सात ट्रेनों से मैनुअल सिस्टम समाप्त कर आधुनिक सिस्टम लगा दिया है। ऊमरताली रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को यह सिस्टम लगाने का काम शुरू किया गया। शाम पांच बजे यहां के कैबिन सिस्टम को समाप्त कर आधुनिक सिस्टम से ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। बालामऊ से लखनऊ तक ट्रेनें तेज गति से चलती चली जाएगी।

रामपुर से सीबीगंज के बीच चार स्टेशनों पर अभी मैनुअल सिस्टम से ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। मंडल रेल प्रशासन मार्च 2022 तक चार स्टेशनों का मैनुअल सिस्टम समाप्त कर आधुनिक सिस्टम लगा दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी