Alert in Moradabad regarding bird flu : ज‍िले के हर ब्लॉक से ल‍िए जाएंगे पक्षियों के सैंपल

बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद से ही पशु पालन और वन विभाग की टीम विदेशी पक्षियों की निगरानी कर रही है। हर ब्लॉक से पक्ष‍ियों के 20 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने के आदेश द‍िए गए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 12:10 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 12:10 PM (IST)
Alert in Moradabad regarding bird flu : ज‍िले के हर ब्लॉक से ल‍िए जाएंगे पक्षियों के सैंपल
लार और बीट के सैंपल लेकर भेज दिए है।

मुरादाबाद, जेएनएन। बर्ड फ्लू को लेकर अलर्ट जारी होने के बाद से ही पशु पालन और वन विभाग की टीम विदेशी पक्षियों की निगरानी कर रही है। मुर्गी और अन्य पक्षियों पर भी नजर रखी जा रही है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी ने हर ब्लॉक से 20 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजने को कहा है।

ब्लॉक से 10 सैंपल पक्षियों के लार के और 10 सैंपल बीट के लिए जा रहे हैं। अब तक 100 से अधिक सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। पशु चिकित्साधिकारी डॉ. नवनीत यादव ने बताया कि छजलैट ब्लॉक से मुर्गियों के लार और बीट के सैंपल लेकर भेज दिए है। मूंढापांडे, ठाकुरद्वारा, कुंदरकी, बिलारी, डिलारी समेत सभी ब्लॉकों से मुर्गियों के सैंपल लेकर जांच को भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली भेज दिए गए हैं। वन विभाग की टीम मौढ़ा तैय्या झील पर नजर रख रही है। यहां साइबेरियन पक्षी आए हुए हैं। गुरुवार को भी वन विभाग की टीम ने झील के आसपास के ग्रामीणों से मिलकर उन्हें बर्ड फ्लू के प्रत‍ि जागरूक किया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. हरिशंकर वर्मा ने बताया कि तहसील स्तर पर रैपिड रेस्पांस टीम पक्षियों की निगरानी कर रही हैं। सभी ब्लॉकों में वन विभाग की टीम लगी हुई है। सैंपल जांच के लिए बरेली भेज दिए गए हैं। लेकिन, अभी तक किसी की रिपोर्ट नहीं आई है।

chat bot
आपका साथी