Indian Railways : मुरादाबाद स्टेशन पर डेढ़ साल बाद फिर से मशीनों से होगी सफाई, 97 कर्मचारी लगातार करेंगे काम

Moradabad Railway Station Cleaning System प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेनों के कोच व वाशेविल एप्रेन की सफाई के लिए तीन मशीनें हैं। इसके साथ लारवा नाशक दवाओं की छिड़काव करने की व्यवस्था है। मच्छर मारने के लिए फागिंग मशीन भी रखी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 08:50 AM (IST)
Indian Railways : मुरादाबाद स्टेशन पर डेढ़ साल बाद फिर से मशीनों से होगी सफाई, 97 कर्मचारी लगातार करेंगे काम
सीनियर डीसीएम ने फीता काट कर किया शुभारंभ।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। Moradabad Railway Station Cleaning System : डेढ़ साल बाद मुरादाबाद स्टेशन पर फिर से मशीनों द्वारा सफाई का काम शुरू हो गया है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने फीता काटकर इसका शुभारंभ किया है। माना जा रहा है क‍ि इस व्‍यवस्‍था से स्‍टेशन पर प्‍लेटफार्मों की सफाई व्‍यवस्‍था और बेहतर हो जाएगी। 

मार्च 2020 में कोरोना महामारी फैलने के बाद पहले सफाई कर्मचारियों की संख्या कम की गई, बाद में जुलाई 2020 से सफाई का ठेका निरस्त कर दिया गया और स्थानीय व्यवस्था के तहत 15 कर्मचारियों से मैनुअल सफाई कराई जा रही थी। ट्रेनों के कम होने से स्टेशन की सफाई का काम चल जा रहा था। रेल प्रशासन ने जून 2021 से पैसेंजर ट्रेनों को छोड़कर एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है। इससे यात्रियों की भीड़ बढ़नी शुरू हो गई। रेलवे प्रशासन ने मुरादाबाद व हरदोई रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था के प्राइवेट कंपनियों को देने के लिए निविदाएं आमंत्रित की थीं। निविदा फाइनल होने के बाद मंडल रेल प्रशासन ने मंगलवार को रतलाम की कंपनी डायनामित इंटरप्राइसेस को मुरादाबाद स्टेशन का सफाई का काम सौंप दिया है। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने फीता काट कर सफाई का काम शुरू कराया। स्टेशन परिसर की सफाई के लिए बिजली से चलने वाली तीन मशीन की व्यवस्था की गई। प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेनों के कोच व वाशेविल एप्रेन की सफाई के लिए तीन मशीनें हैं। इसके साथ लारवा नाशक दवाओं की छिड़काव करने की व्यवस्था है। मच्छर मारने के लिए फागिंग मशीन भी रखी गई है। सीनियर डीसीएम ने बताया कि मुरादाबाद स्टेशन की सफाई के लिए मशीन के साथ 97 सफाई कर्मचारी लगातार काम करेंगे। प्लेटफार्मों की सफाई के साथ बाहर से आने वाली ट्रेनों की सफाई की जाएगी। हरदोई स्टेशन की सफाई का काम प्राइवेट कंपनी को दे द‍िया गया है। इस अवसर पर सीआइटी स्टेशन विजयंर्त शर्मा, सीएमआई गजनी प्रमुख रूप से उपस्थित थे। 

chat bot
आपका साथी