संभल के इस गांव में आठ मौतों के बाद जागा स्वास्थ्य महकमा, गांव में अफसरों संग पहुंची टीम, जानिए फिर क्या हुआ

सम्भल में असमोली के गुमसानी गांव में आठ मौत हाेने के बाद शुक्रवार काे स्वास्थ्य महकमा जाग गया। जिसके बाद अफसर गांव पहुंचे। लोगों की जांच की। यहां कुछ परिवारों ने जांच का विरोध किया तो पुलिस बुलाकर सबकी जांच हुई।

By Ravi MishraEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 08:30 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 08:30 PM (IST)
संभल के इस गांव में आठ मौतों के बाद जागा स्वास्थ्य महकमा, गांव में अफसरों संग पहुंची टीम, जानिए फिर क्या हुआ
संभल के इस गांव में आठ मौतों के बाद जागा स्वास्थ्य महकमा, गांव में अफसरों संग पहुंची टीम

मुरादाबाद, जेएनएन। सम्भल में असमोली के गुमसानी गांव में आठ मौत हाेने के बाद शुक्रवार काे स्वास्थ्य महकमा जाग गया। जिसके बाद अफसर गांव पहुंचे। लोगों की जांच की। यहां कुछ परिवारों ने जांच का विरोध किया तो पुलिस बुलाकर सबकी जांच हुई। गांव के लोगों को समझाने के लिए खुद एसडीएम सम्भल भी पहुंचे। उन्होंने लोगों से शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मास्क पहनने को कहा। आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने के बाद गांव में कोरोना का कितना प्रभाव है यह स्पष्ट होगा।

विकास खंड क्षेत्र के गांव गुमसानी में काफी संख्या में लोग बुखार व सांस फूलने जैसी दिक्कतों से ग्रसित थे। इतना ही नहीं इससे पीड़ित करीब आठ लोगों की मौत भी हो चुकी थी। ग्रामीणों ने बताया कि वैसे तो गांव में स्वास्थ्य विभाग के पीएचसी का भी भवन है, लेकिन इस समय वहां पर न तो डाॅक्टर है और न ही कोई कर्मचारी, जिसकी वजह से उन्हें उपचार नहीं मिल पा रहा था।

इतना ही नहीं उन्होंने विभाग के अधिकारियों को भी स्थिति के बारे में बताया था, लेकिन उसके बाद भी कोई फायदा नहीं हुआ और स्थिति ज्यों की त्यों बनी रही। ऐसे में ग्रामीणों में दहशत के साथ काफी रोष भी था।असमोली सीएचसी से स्वास्थ्य विभाग की टीम को गांव में भेजा। टीम ने गुमसानी के प्राथमिक विद्यालय में जाकर ग्रामीणों की जांच करने के साथ ही ग्रामीणों से जानकारी ली। यहां से टीम ने 18 लोगों के सैंपल लिए।

सैंपल के बाद डाक्टरों ने ग्रामीणों से अन्य कोई बीमारी के बारे में भी पूछताछ की। उसके बाद टीम ने पुलिस के साथ घर घर जाकर सभी की जांच की। सबसे पहले वह उन आठ लोगों के घर पहुंचे, जिनकी सांस की परेशानी की वजह से मौत हुई थी। ऐसे में उनके स्वजनों के कोरोना सैंपल लिए। इसके साथ ही टीम ने मुख्य बाजार में खुली दुकानों के दुकानदारों, रास्ते से आने जाने वाले राहगीरों व अन्य के भी जांच के लिए नमूने लिए।

विभाग की टीम में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. संदीप राहल, डॉ. दुष्यंत कुमार, डॉ. सुदेश, सीएचओ हितेश, सीएचओ पवन, मनोज चौधरी, पारुल, विनय चौहान आदि मौजूद रहे।

इनसेट.......

गुमसानी में 174 लोगों की जांच की गई

74 टेस्ट एंटीजन से हुए ओर सभी निगेटिव आए

100 टेस्ट आरटीपीसीआर से हुए

-- -- --

एसडीएम भी पहुंचे

मढन : उपजिलाधिकारी दीपेंद्र यादव ने गुमसानी गांव में जाकर स्वास्थ्य टीम का हौसला बढ़ाया। ग्रामीणो से हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। मास्क और दो गज की दूरी के बारे में ग्रामीणो को बताया।

-- -- -- --

chat bot
आपका साथी