मुरादाबाद स्टेशन पर डेढ़ साल बाद मशीनों से सफाई शुरू

जागरण संवाददाता मुरादाबाद डेढ़ साल बाद मुरादाबाद स्टेशन पर फिर से मशीनों द्वारा सफाई

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 05:10 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 05:11 AM (IST)
मुरादाबाद स्टेशन पर डेढ़ साल बाद मशीनों से सफाई शुरू
मुरादाबाद स्टेशन पर डेढ़ साल बाद मशीनों से सफाई शुरू

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : डेढ़ साल बाद मुरादाबाद स्टेशन पर फिर से मशीनों द्वारा सफाई का काम शुरू हो गया है। मंगलवार को प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने फीता काटकर उद्घाटन किया।

मार्च 2020 में कोरोना फैलने के बाद सफाई कर्मचारियों की संख्या को कम किया, जुलाई 2020 से सफाई का ठेका निरस्त कर दिया और स्थानीय व्यवस्था के तहत 15 कर्मचारियों से मैनुअल सफाई कराई जा रही थी। ट्रेनें कम होने से स्टेशन पर अधिक सफाई की जरूरत नहीं थी। रेल प्रशासन ने जून 2021 से पैसेंजर ट्रेनों को छोड़कर एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है, जिससे यात्री बढ़ने शुरू हो गए थे। रेलवे प्रशासन ने मुरादाबाद व हरदोई रेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था प्राइवेट कंपनियों को देने के लिए निविदाएं आमंत्रित की थीं। निविदा फाइनल होने के बाद मंडल रेल प्रशासन ने मंगलवार को रतलाम की कंपनी डायनामित इंटरप्राइजेज को मुरादाबाद स्टेशन की सफाई का काम सौंप दिया है।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने फीता काटकर सफाई व्यवस्था काम शुरू कराया। स्टेशन परिसर की सफाई के लिए बिजली से चलने वाली तीन मशीन की व्यवस्था किया गयी है। प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेनों के कोच व वाशेविल एप्रेन की सफाई के लिए तीन मशीन हैं। इसके साथ लार्वा नाशक दवाओं का छिड़काव करने की भी व्यवस्था है। मच्छर मारने के लिए फागिग मशीन भी है। सीनियर डीसीएम ने बताया कि मुरादाबाद स्टेशन की सफाई के लिए मशीन के साथ 97 सफाई कर्मचारी लगातार काम करेंगे। प्लेटफार्मों की सफाई के साथ बाहर से आने वाली ट्रेनों की सफाई की जाएगी। इस अवसर पर सीआइटी स्टेशन विजयंत शर्मा, सीएमआई गजनी प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी