मिलावटी खाद्य पदार्थ की अब मुरादाबाद में भी हो सकेगी जांच, प्रयोगशाला के लिए मिली जमीन

Moradabad Adulterated Food मिलावटखोरों पर नकेल कसने में अब देर नहीं लगेगी। अब मुरादाबाद में भी आधुनिक उपकरणों से लैस प्रयोगशाला के निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो गया है। प्रयोगशाला के लिए कटघर गुलाबबाड़ी में मंडल स्तरीय प्रयोगशाला के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है।

By Samanvay PandeyEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 03:58 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 03:58 PM (IST)
मिलावटी खाद्य पदार्थ की अब मुरादाबाद में भी हो सकेगी जांच, प्रयोगशाला के लिए मिली जमीन
गुलाबबाड़ी में चिह्नित की गई प्रयोगशाला के लिए जमीन, आधुनिक होगी प्रयोगशाला।

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Adulterated Food : मिलावटखोरों पर नकेल कसने में अब देर नहीं लगेगी। अब मुरादाबाद में भी आधुनिक उपकरणों से लैस प्रयोगशाला के निर्माण कार्य का रास्ता साफ हो गया है। प्रयोगशाला के लिए कटघर गुलाबबाड़ी में मंडल स्तरीय प्रयोगशाला के लिए जमीन चिह्नित कर ली गई है। कागजी कार्रवाई पूरी होने के साथ ही अब एसएसएआइ नई दिल्ली भारत सरकार ने प्रयोगशाला के लिए बजट भी उपलब्ध करा दिया है। अभिहित अधिकारी बिनोद कुमार सिंह ने बताया कि जिले से हर माह दर्जनों नमूने गाजियाबाद और लखनऊ भेजे जाते हैं।

नमूनों की रिपोर्ट मिलने में समय भी लग जाता है। इससे नमूने की क्वालिटी पर भी फर्क पड़ जाता है। अपने जिले में मंडल स्तरीय आधुनिक प्रयोगशाला शुरू होने से नमूने की जांच दो से तीन दिन में मिल जाएगी। इससे दुकानदार की जिम्मेदारी भी तय होगी और मिलावट मिलने पर कार्रवाई में देरी नहीं होगी। जमीन जिला प्रशासन द्वारा उपलब्ध करा दी गई है। उपकरणों के लिए पैसा भी मिल चुका है। इसपर काम भी जल्द शुरू करा दिया जाएगा। प्रयोगशाला में रासायनिक, जैविक और आरगेनिक फूड टेस्टिंग की सुविधा होगी।

चार्टर्ड अकाउंटेंट की परीक्षा पास करने पर किया सम्मानित : चार्टर्ड एकाउंटेंट फाउंडेशन और चार्टर्ड एकाउंटेंट फाइनल में पास होने वाले छात्र-छात्रों को इंस्टीट्यूट आफ सिस्टमेटिक स्टडीज के संचालक मंडल द्वारा सम्मानित किया गया। रामगंगा विहार कार्यालय आयोजित कार्यक्रम में बताया गया कि सोमवार को दोनों रिजल्ट जारी हुआ है। जिसमें स्टडीज संस्थान के छात्र-छात्राओं की संख्या सबसे अधिक है।

सीए फाउंडेशन की परीक्षा में सार्थक अग्रवाल, शृष्टि कथूरिया, राशि गर्ग, कीर्ति गुप्ता, अक्षित गुप्ता, श्रुति सक्सेना, अभीष्ट मेहरोत्रा, स्तुति गोयल, सार्थक गर्ग, समर्थ अग्रवाल, जैस्मिन, क्षितिज व लबीबा उत्तीर्ण हुए हैं। सीए फाइनल में नमन मेहरोत्रा, अरफात अली, अभिनव टंडन, अनुकृति सिंह, श्रुति सक्सेना, अक्षय नागपाल, अर्पित अग्रवाल, सुगंधा, दीपक शर्मा, स्वर्ण अग्रवाल, अनुराग अग्रवाल, निधि गुप्ता, हिमांशु गुप्ता, शिवांश अग्रवाल, मुकुंद यादव रजिया तुर रहमान उत्तीर्ण हुए हैं। इंस्टीट्यूट के संचालक अभिनव अग्रवाल ने कि 20 सितंबर से नया सत्र शुरू होने जा रहा है।

chat bot
आपका साथी