खातों के नंबर गलत, रुका किसानों का आठ करोड़ का भुगतान

खातों के नंबर गलत रुका किसानों का आठ करोड़ का भुगतान।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 02:48 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 02:48 AM (IST)
खातों के नंबर गलत, रुका किसानों का आठ करोड़ का भुगतान
खातों के नंबर गलत, रुका किसानों का आठ करोड़ का भुगतान

मुरादाबाद, जेएनएन। क्रय केंद्रों पर गेहूं बेचने आने वाले किसानों को तीन दिन में भुगतान करने का दावा राज्य सरकार ने किया था लेकिन, बहुत से ऐसे किसान हैं, जिनका भुगतान एक माह बाद भी नहीं मिला है। जिले में सात सौ किसानों के गेहूं का भुगतान नहीं हुआ है। यह धनराशि लगभग आठ करोड़ तीस लाख रुपये की है।

विपणन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन किसानों को अभी तक भुगतान नहीं मिला है,उसके पीछे का कारण अकाउंट नंबरों का गलत होना है। किसानों के सही अकाउंट नंबर मांगे गए हैं। वहीं किसान इन सभी बातों से इन्कार कर रहे हैं। गौरतलब है कि 15 अप्रैल से जनपद में गेहूं खरीददारी शुरू हुई थी लेकिन, अभी तक शासन से मिले लक्ष्य के अनुसार 50 फीसद भी गेहूं की खरीद नहीं हो पाई है। जनपद में गेहूं खरीद के लिए 71 हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य मिला था,जिसमें अभी तक तीस हजार मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई है। जबकि अभी तक 41 हजार मीट्रिक गेहूं की खरीद होना शेष है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर आगामी 15 दिनों में अफसर गेहूं खरीद के लक्ष्य को कैसे पूरा करेंगे।

...................

58 करोड़ 18 लाख रुपये की हुई खरीद

जनपद में अभी तक 91 क्रय केंद्रों में 58 करोड़ 18 लाख रुपये की गेहूं खरीद हुई है। यह खरीद जिले के 5169 किसानों से खरीदा गया है। जिसमें से 4460 किसानों को 49 करोड़ 87 लाख रुपये का भुगतान कर दिया गया है। जबकि 709 किसानों का आठ करोड़ 30 लाख रुपये का भुगतान अभी तक नहीं किया गया है। वर्जन-

किसानों को तीन दिनों में भुगतान करने काम किया गया है लेकिन, जिन किसानों के अकाउंट नंबर गलत थे, उनके खातों में भुगतान नहीं पहुंचा है। किसानों के खाता नंबर सही करके भुगतान करने की कार्रवाई की जा रही है।

संजीव कुमार राय, डिप्टी आरएमओ

chat bot
आपका साथी