74th Independence Day in Corona era : स्कूलों में फहराया गया तिरंगा, बच्‍चों ने ली ऑनलाइन शपथ

स्‍वतंत्रता दिवस पर इस बार कोई आयोजन नहीं हुआ। इस अवसर पर नशा मुक्त भारत अभियान की शुरुआत की गई। बच्‍चों को इसकी शपथ दिलाई गई।

By Narendra KumarEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 06:18 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 06:18 PM (IST)
74th Independence Day in Corona era : स्कूलों में फहराया गया तिरंगा, बच्‍चों ने ली ऑनलाइन शपथ
74th Independence Day in Corona era : स्कूलों में फहराया गया तिरंगा, बच्‍चों ने ली ऑनलाइन शपथ

मुरादाबाद। स्‍कूलों में स्‍वतंत्रता दिवस पर पिछली बार की तरह आयोजन तो नहीं हुए लेकिन शिक्षकों और बच्‍चों के उत्‍साह में कोई कमी नजर नहीं आई।

 कोरोना के कारण बंद चल रहे स्कूलों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर तिरंगा फहराया गयााा हालांकि, इस अवसर पर किसी भी ऐसे कार्यक्रम का आयोजन नहीं हुआ जिसमें बच्‍चों ने सहभागिता की हो। बच्चों को ऑनलाइन ही इस दिन के महत्व के बारे में बताया गया। स्कूल में पूरा स्टाफ मौजूद रहा। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी ने कहा कि कक्षा नौ से 12 व उच्च शिक्षण संस्थानों में नशा मुक्त भारत अभियान की भी शुरुआत की गई। इसमें अध्यापकों के साथ पूरेे स्कूल स्टाफ ने नशा मुक्ति की शपथ ली।  बच्चों को ऑनलाइन शपथ दिलाई गई।

स्वतंत्रता दिवस पर हर पंचायत में चला सफाई अभियान 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता के आह्वान पर आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जनपद की प्रत्येक ग्राम पंचायत में वृहद स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। जनपद के सभी 584 गांवों में बड़े स्तर पर सफाई अभियान चलाया गया। तय कार्यक्रम के मुताबिक, गांवों में स्वच्छता की अलख जगाने के लिए रैली निकाली गई। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए रैली निकाली गई।निकलेगी, जिसमें स्लोगन के माध्यम से ग्रामीणों को स्वच्छता का महत्व बताया गया। ओडीएफ प्लस घोषित करने के लिए ग्रामीणों से खुले में शौच न करने की अपील की गई। शौचालयों के प्रयोग के लिए जागरूक किया गया। नुक्कड़ सभाएं आयोजित की गईं। वृहद स्तर पर चलने वाले इस कार्यक्रम के लिए पंचायतीराज विभाग के सभी कर्मियों को फील्ड पर रहने के निर्देश दिए गए। जिलाधिकारी राकेश कुमार ङ्क्षसह ने खुद इसकी मॉनीटङ्क्षरग की। 

chat bot
आपका साथी