मुरादाबाद परिक्षेत्र की 19 चीनी मिलों ने शुरू की गन्ना खरीद

मुरादाबाद प्रदेश में गन्ना पेराई सत्र 2020-21 का शुभारम्भ हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 02:58 AM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 02:58 AM (IST)
मुरादाबाद परिक्षेत्र की 19 चीनी मिलों ने शुरू की गन्ना खरीद
मुरादाबाद परिक्षेत्र की 19 चीनी मिलों ने शुरू की गन्ना खरीद

मुरादाबाद: प्रदेश में गन्ना पेराई सत्र 2020-21 का शुभारम्भ हो गया है। आयुक्त, गन्ना एवं चीनी, संजय आर भूसरेड्डी ने प्रदेश में 45 चीनी मिलों के पेराई सत्र का काम शुरू करने का दावा किया है। लेकिन, इनमें मुरादाबाद की इकलौती बेलवाड़ा चीनी मिल है।

उन्होंने बकाया कि सहकारी क्षेत्र की एक चीनी मिल मोरना, मुजफ्फरनगर और निजी क्षेत्र की मझावली, सम्भल एवं बेलवाड़ा, मुरादाबाद ने पेराई कार्य शुरू कर दिया है। मुरादाबाद परिक्षेत्र की चीनी मिलों में स्योहारा, धामपुर, बुंदकी, चांदपुर, बिलाई, बहादुरपुर, गजरौला, रानीनांगल, बेलारी, असमौली, रजपुरा, मिलकनारायणपुर, करीमगंज, बिजनौर, नजीबाबाद, बरकातपुर, धनौरा, चन्दनपुर एवं अगवानपुर द्वारा भी इंडेंट जारी कर गन्ना खरीद शुरू कर दी है। यह चीनी मिलें दो से तीन दिन में प्रारम्भ कर दी जाएगीं।

गन्ना उपायुक्त अमर सिंह ने बताया कि अधिकांश चीनी मिलें अक्टूबर में और कुछ दो से तीन नवंबर तक गन्ना खरीद शुरू कर देंगी। इन चीनी मिलों से संबन्धित कृषकों को मोबाइल के माध्यम से एसएमएस पर्ची भी भेजी जा चुकी है। चीनी मिल जल्द चलने से किसानों को मिलेगी राहत

जिला गन्ना अधिकारी ने डॉ. अजय पाल सिंह ने बताया कि कृषकों के गन्ने का समय से निस्तारण कराने एवं रबी फसलों की बुवाई समय से चीनी मिलों को शीघ्र चलाया जाना विभाग की प्राथमिकता है। चीनी मिलों को शीघ्र पेराई कार्य प्रारम्भ करने के लिए तेजी से प्रयास किए गए हैं। पेराई कार्य शीघ्र प्रारम्भ होने से किसान अपना पेड़ी गन्ना चीनी मिलों को आपूर्ति कर खाली खेत में रबी फसल की बुवाई कर सकेंगे। इससे उनको अतिरिक्त आय होगी। साथ ही उनका गन्ना समय से चीनी मिलों को आपूर्ति हो सकेगा। गन्ने की शीघ्र आपूर्ति होने से उन्हें गन्ना मूल्य शीघ्र प्राप्त होगा। इससे उनको रबी की बुवाई में खर्च के लिए पर्याप्त धन प्राप्त हो सकेगा। किसान रबी की बुवाई में अच्छा बीज, पर्याप्त खाद, उर्वरक व दवाइयों की खरीद कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी