मुरादाबाद में हत्यारोपित 11 बाल अपचारियों ने माहौल बिगाड़ा, मारपीट करने के चलते किए जाएंगे दूसरे जिलों में शिफ्ट

राजकीय संप्रेक्षण गृह में रहने वाले ग्यारह हत्यारोपित बाल अपचारियों ने माहौल खराब कर रखा है। वे आए दिन छोटे अपचारियों के साथ मारपीट करते हैं। इससे परेशान होकर अधीक्षक ने ग्यारह बाल अपचारियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट कराने की लिए कार्रवाई शुरू कर दी है।

By Sant ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 11:30 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 01:17 PM (IST)
मुरादाबाद में हत्यारोपित 11 बाल अपचारियों ने माहौल बिगाड़ा, मारपीट करने के चलते किए जाएंगे दूसरे जिलों में शिफ्ट
राजकीय संप्रेक्षण गृह में रहने वाले ग्यारह हत्यारोपित बाल अपचारियों ने माहौल खराब कर रखा है।

 मुरादाबाद, जेएनएन। राजकीय संप्रेक्षण गृह में रहने वाले ग्यारह हत्यारोपित बाल अपचारियों ने माहौल खराब कर रखा है। वे आए दिन छोटे अपचारियों के साथ मारपीट करते हैं। इससे परेशान होकर अधीक्षक ने ग्यारह बाल अपचारियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट कराने की लिए कार्रवाई शुरू कर दी है। इनमें सबसे ज्यादा खुराफात करने वाले अमरोहा के दो बाल अपचारियों को दूसरे जिले में शिफ्ट करने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी गई है। अनुमति मिलते ही दोनों को शिफ्ट कर दिया जाएगा।

जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय के पास हरथला में राजकीय संप्रेक्षण गृह है। इसमें से कुछ बाल अपचारियों की वजह से संप्रेक्षण गृह का माहौल खराब है। बताते हैं कि अमरोहा के चार भाई मेढ़ को लेकर विवाद होने पर यहां भेजे गए थे। इन पर मारपीट करके एक बुजुर्ग की हत्या करने का आरोप है। इनका पूरा परिवार इसी आरोप में बंद है। दो भाईयों की उम्र 18 साल से अधिक होने पर उन्हें जिला कारागार में शिफ्ट कर दिया गया है। छह फरवरी को इन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर एक बाल अपचारी की पिटाई कर दी थी। कैरमबोर्ड खेलते समय उसके साथ मारपीट की थी। इसे लेकर अधीक्षक रामप्रताप ने मुरादाबाद और अमरोहा के खुराफाती बाल अपचारियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट करने की मांग की थी। इनमें से हत्यारोपित अमरोहा के दो बाल अपचारियों को दूसरे जिले में शिफ्ट करने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी है। लेकिन, अभी तक अनुमति नहीं मिल पाई है।

संप्रेक्षण गृह में बाल आपचारियों की क्षमता- 50

संप्रेक्षण गृह में बाल अपचारियों की संख्या-125

जिला प्रबोशन अधिकारी ने संप्रेक्षण गृह के चार स्टाफ नारी निकेतन में अटैच कर दिए हैं। इनमें दो केयर टेकर और दो चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी हैं। स्टाफ की कमी की वजह से संप्रेक्षण गृह का माहौल खराब होता जा रहा है। हत्यारोपित बाल अपचारी दूसरे साथियों को धमकाते और डराते हैं। राजकीय बाल संप्रेक्षण गृह के अधीक्षक राम प्रताप का कहना है कि कुछ स्टाफ के लोग भी मुझे हटवाने की कोशिश कर रहे हैं। इसलिए हमने कुछ बाल अपचारियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट करने के लिए जिलाधिकारी को पत्र लिखा है। अमरोहा के दो अपचारियों को शिफ्ट करने के लिए कोर्ट से अनुमति मांगी गई है।वहीं जिला प्रोबेशन अधिकारी राजेश कुमार गुप्ता का कहना है कि राजकीय संप्रेक्षण गृह के बारे में मुझे ज्यादा जानकारी नहीं है, अधीक्षक ही बता पाएंगे। उन्होंने कुछ बाल अपचारियों को दूसरे जिलों में शिफ्ट करने के लिए कार्रवाई तो की है।

chat bot
आपका साथी