वर्कशीट्स से दिव्यांग बच्चों के पढ़ाई होगी सरल व सुगम

जागरण संवाददाता मीरजापुर बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले दिव्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 05:14 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 05:14 PM (IST)
वर्कशीट्स से दिव्यांग बच्चों के पढ़ाई होगी सरल व सुगम
वर्कशीट्स से दिव्यांग बच्चों के पढ़ाई होगी सरल व सुगम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बेसिक शिक्षा विभाग से संचालित परिषदीय स्कूलों में पढ़ने वाले दिव्यांग बच्चों की पढ़ाई अब पहले से आसान होगी। इसके लिए शासन ने नई पहल करते हुए मुद्रित वर्कशीट्स मुहैया कराया जा रहा है। ²ष्टिबाधित छात्रों को छोड़कर सभी दिव्यांगों के लिए हिदी और गणित की अतिरिक्त वर्कशीट तैयार कराई जा रही है।

जिले में विद्यालय तक दिव्यांग बच्चों की पहुंच सुनिश्चित करने तथा उन्हें शिक्षा की मुख्य धारा में शामिल कराने को लेकर सरकार की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत बच्चों को मुद्रित वर्कशीट्स उपलब्ध कराया जा रह है। वर्कशीट्स से बच्चों को पढ़ाई करने में काफी सहुलियत होगी। जिला समन्वयक समेकित शिक्षा केशराज सिंह ने बताया कि मुद्रित वर्कशीट्स से कमजोर दिव्यांग बच्चों की पढ़ाई सरल तरीके से कराने में मदद मिलेगी। इसके लिए संबधित का दिशा निर्देश जारी किया गया है। वर्तमान में यह वर्कशीट केवल कक्षा एक से तीन तक के दिव्यांग बच्चों के लिए ही दी गई है, शेष बच्चों के बारे में इस पर विचार किया जा रहा है। जनपद मीरजापुर में 399 कंपोजिट विद्यालय, 1199 प्राथमिक विद्यालय व 208 उच्च प्राथमिक विद्यालय सहित 1806 परिषदीय विद्यालय संचालित हो रहे हैं। इनमें 3773 दिव्यांग बच्चे भी पढ़ाई कर रहे हैं।

--- दिव्यांग बच्चों की शिक्षा को लेकर सरकार प्रयासरत है। इनकी शिक्षा को सरल बनाने के लिए नई पहल करते हुए मुद्रित वर्कशीट्स मुहैया कराया जा रहा है। शिक्षकों को भी पढ़ाने में काफी आसानी होगी।

- गौतम प्रसाद, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।

chat bot
आपका साथी