समूह की महिलाएं करेंगी बिजली मीटर रीडिग

जागरण संवाददाता मीरजापुर पथरहिया स्थित विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Feb 2021 07:07 PM (IST) Updated:Thu, 18 Feb 2021 10:35 PM (IST)
समूह की महिलाएं करेंगी बिजली मीटर रीडिग
समूह की महिलाएं करेंगी बिजली मीटर रीडिग

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : पथरहिया स्थित विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन गुरुवार को किया गया। इसमें सीडीओ ने बताया कि बिजली बिल कलेक्शन के बाद समूह की महिलाएं गांवों में अब बिजली मीटर की रीडिग भी करेंगी। बिजली विभाग के एससी विनोद कुमार पांडेय और एक्सइएन एके सिंह ने समूह की महिलाओं को मीटर रीडिग की बारीकियां बताया। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के तहत स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बिजली कलेक्शन के साथ ही मीटर रीडिग कार्य का प्रशिक्षण दिया गया।

सीडीओ ने कहा कि एनआरएलएम से महिलाएं आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बन रही हैं। योजना के तहत महिलाओं को गांव में ही स्वरोजगार मिल रहा है। डीसी एनआरएलएम डा. घनश्याम प्रसाद ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा किए जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। महिलाओं को बिजली कलेक्शन के साथ ही मीटर रीडिग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मीटर रीडिग करने पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को साढ़े पांच रूपया की दर से भुगतान होगा। वहीं बिजली बिल कलेक्शन पर महिलाओं को प्रति बिल 20 रुपये का भुगतान किया जा रहा है। दो हजार से अधिक का भुगतान होने पर एक प्रतिशत की दर से कमीशन मिलेगा। डीएसटीओ कैलाशनाथ, जिला मिशन प्रबंधक दशरथ मिश्रा, खंड मिशन प्रबंधक आदि रहे।

---------

मनरेगा कार्यों में प्रगति में लाएं तेजी : सीडीओ

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह की अध्यक्षता में मनरेगा योजना की बैठक हुई, इसमें मनरेगा कनवर्जन की वृहद समीक्षा की। सीडीओ ने सिचाई विभाग में मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यों की प्रगति खराब होने पर कड़ी नाराजगी जताया। शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरुप प्रगति बढ़ाने का निर्देश दिया। कहा कि वित्तीय वर्ष समाप्ति पर इसके लिए तत्काल युद्ध स्तर पर कार्य कराकर पूर्ण कराएं। कराए जा रहे कार्यो का सतत निरीक्षण करके आख्या उपलब्ध कराएं। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। बैठक में एक्सईएन पीडब्लूडी कन्हैया झा, परियोजना निदेशक ऋषि मुनि उपाध्याय, एक्सइएन नलकूप, डीएचओ मेवाराम आदि रहे।

chat bot
आपका साथी