जिले में 624 वक्फ की संपत्तियां, 36 दुकानात

सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई जानकारी से जनपद में वक्फ की संपत्ति पर कब्जे का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। इसके तहत मांगी सूचना में जानकारी मिली की जिले में 624 वक्फ की संपत्तियां हैं। साथ ही व्यावसायिक लाभ से संबंधित 36 दुकानात व मकानात हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 07 Dec 2019 07:24 PM (IST) Updated:Sat, 07 Dec 2019 07:24 PM (IST)
जिले में 624 वक्फ की 
संपत्तियां, 36 दुकानात
जिले में 624 वक्फ की संपत्तियां, 36 दुकानात

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत मांगी गई जानकारी से जनपद में वक्फ की संपत्ति पर कब्जे का सनसनीखेज खुलासा हुआ है। इसके तहत मांगी सूचना में जानकारी मिली की जिले में 624 वक्फ की संपत्तियां हैं। साथ ही व्यावसायिक लाभ से संबंधित 36 दुकानात व मकानात हैं। इसे लेकर आरटीआइ कार्यकर्ता इरशाद अली जल्द ही लखनऊ में वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वक्फ संपत्तियों पर अतिक्रमण, कब्जे, आमदनियों के घोटाले सहित अन्य मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी।

आरटीआई के तहत वक्फ संपत्तियों को लेकर कुल चार बिदुओं पर जानकारी मांगी गई। इसमें जनपद में कुल वक्फ संपत्तियों को लेकर मांगी गई सूचना के तहत जवाब में जिला अल्पसंख्यक कल्याण बोर्ड ने 624 वक्फ संपत्तियां होने की जानकारी दी गई है। आरटीआई कार्यकर्ता इरशाद अली ने दूसरा सवाल किया था कि जनपद में कितनी वक्फ संपत्तियों से व्यावसायिक लाभ प्राप्त किए जा रहे हैं। इसके जवाब में कुल 26 पृष्ठ की जानकारी दी गई है और बताया गया है कि 36 दुकानात या मकानात हैं। यह भी कहा गया है कि वक्फ संपत्तियों का आय-व्यय, रख-रखाव संबंधित मुतवल्ली द्वारा आडिट आदि का दायित्व वक्फ बोर्ड का है। तीसरा सवाल रहा कि जनपद में कितनी वक्फ संपत्तियां हैं जिन पर वाद चल रहा है या लंबित है। इसके जवाब में यह जानकारी दी गई कि उपलब्ध सूचना के अनुसार कोई वाद लंबित नहीं है। चौथा सवाल था कि आवेदन पत्र का निपटारा कितने कार्य दिवस में हो जाएगा जिसके जवाब में विभाग ने लिखा कि यह यथाशीघ्र किया जाएगा। आरटीआई कार्यकर्ता इरशाद अली ने बताया कि वक्फ संपत्तियों पर कई जगह कब्जा है जिसके लिए वे जल्द ही वक्फ बोर्ड के चेयरमैन वसीम रिजवी से लखनऊ में मुलाकात करेंगे।

chat bot
आपका साथी