चेहरे पर निखार लाएगा विध्य क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों का एलोवेरा

जागरण संवाददाता मीरजापुर अब वह दिन दूर नहीं जब विध्य क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों द्वारा उग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Nov 2020 08:46 AM (IST) Updated:Sun, 15 Nov 2020 08:46 AM (IST)
चेहरे पर निखार लाएगा विध्य क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों का एलोवेरा
चेहरे पर निखार लाएगा विध्य क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों का एलोवेरा

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : अब वह दिन दूर नहीं जब विध्य क्षेत्र के प्रगतिशील किसानों द्वारा उगाए गए एलोवेरा से तैयार होने वाले उत्पाद से लोगों का चेहरा निखरेगा। वहीं एलोवेरा का जूस व गठिया रोगियों के लिए लड्डू लाभकारी होता है। सबसे बड़ी बात यह है कि कम पानी वाले खेती से जल सरंक्षण को बढ़ावा तो मिलता ही है साथ ही एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती पर लगभग 96 हजार का खर्च आता है, उसमें भी 30 फीसद यानी लगभग 18 हजार अनुदान विभाग की ओर से दिया जाता है।

जहां सरकार किसानों की आय दोगुना करने का प्रयास कर रही है, वहीं उद्यान विभाग की ओर से संचालित औषधि पौधा मिशन कारगर भूमिका निभा रहा है। योजना के तहत किसानों को परंपरागत खेती के साथ ही औषधीय खेती के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। इसके तहत नरायनपुर ब्लाक में शोभनाथ मौर्य और नीबी गहरवार छानबे में आरती सिंह ने एलोवेरा की खेती शुरू की है। इसके लिए किसानों को सरकार अनुदान भी दे रही है अर्थात आम के आम गुठलियों के दाम कहावत चरितार्थ हो रही है। योजना प्रभारी पुष्पेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती करने पर किसानों को तीन लाख की आमदनी होती है। एक बार फसल लगाने पर यह लगभग तीन वर्ष तक अनवरत चलती है। पहली फसल लगभग 15 माह बाद काटी जाती है। -------------

एलोवेरा के लाभ

त्वचा की कई समस्याओं के लिए एलोवेरा बहुत अच्छा और प्राकृतिक उपाय है। त्वचा की कई समस्याओं का समाधान है साथ ही त्वचा को पोषित करने का भी काम करता है। बालों और त्वचा की खूबसूरती निखारने का सस्ता और बेहतरीन तरीका है। त्वचा को नेचुरली मॉइश्चराइ•ा करने के साथ ही यह बालों को सिल्की और शाइनी बनाता है।

-------------

किसानों को एलोवेरा जैसे औषधीय पौधों की खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। विभाग द्वारा किसानों को 30 फीसद अनुदान दिया जा रहा है।

- मेवा राम, जिला उद्यान अधिकारी, मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी