केला हब से समृद्ध होगा विध्य क्षेत्र, दोगुनी होगी आय

जागरण संवाददाता मीरजापुर विध्य क्षेत्र का मीरजापुर जनपद भी अब जल्द ही केला हब के रूप में श्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 04:35 PM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 11:36 PM (IST)
केला हब से समृद्ध होगा विध्य क्षेत्र, दोगुनी होगी आय
केला हब से समृद्ध होगा विध्य क्षेत्र, दोगुनी होगी आय

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : विध्य क्षेत्र का मीरजापुर जनपद भी अब जल्द ही केला हब के रूप में शुमार होगा। केला हब से जनपद में प्रतिदिन होने वाले 10 ट्रक केले की खपत को पूरा करने का जिला प्रशासन द्वारा लक्ष्य रखा गया है। इससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने का सपना भी साकार हो सकेगा साथ ही विध्य क्षेत्र में समृद्ध आएगी। राजगढ़, सीखड़, छानबे व हलिया के कई गांवों में लगभग 500 बीघे में केला की खेती करने वाले प्रगतिशील किसान योजना को मूर्त रूप देंगे।

जनपद में वर्तमान समय में हैदराबाद से लगभग 10 ट्रक केले की खपत प्रतिदिन हो रही है। प्रशासन ने इस खपत को जनपद में ही पूरा करने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। जिले की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था में केला फसल के महत्व को देखते हुए जिले में इसकी फसल को बढ़ावा देने, उसकी किस्म सुधारने, भंडारण, शीतगृह, परिवहन एवं निर्यात आदि की योजना है। उद्यानिकी विभाग राजगढ़ के नीबिया गांव को केला हब बनाने में जुट गया है। जिले में वर्ष दर वर्ष बढ़ रहे केले के रकबे को देखते हुए केला हब की प्रासंगिकता बढ़ गई है।

----------

2.50 से 3 लाख तक का होता है शुद्ध लाभ

जिला उद्यान अधिकारी मेवाराम ने बताया कि केला की खेती करने वाले किसानों को 2.50 से तीन लाख रुपये तक प्रति बीघे का शुद्ध लाभ होता है। पारंपरिक खेती के अतिरिक्त केला जैसे व्यावसायिक खेती करने से किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धर्मेंद्र सिंह बंजारी कला हलिया, मनोज सिंह, योगेंद्र सिंह व पंकज सिंह सीखड़, तथा राजगढ़ ब्लाक के संजय मिश्रा रामपुर अड़तीस, राधेश्याम सिंह, महेंद्र मौर्य, चंद्रिका सिंह द्वारा केले की खेती की जा रही है। मुख्यमंत्री से मिलेंगे जनपद के 10 प्रगतिशील किसान

केला, ड्रैगन फ्रूट आदि की खेती से किसान आत्मनिर्भर हो रहे हैं। मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही मीरजापुर के 10 प्रगतिशील किसानों से मिलेंगे और उनकी खेती और समृद्धि के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे। केला हब बनने से होगा लाभ

केला हब बनने से किसानों को काफी लाभ होगा। योजना प्रभारी पुष्पेंद्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रयास किया जाएगा कि समुचित बाजार के साथ ही केला हब में केले की उन्नत किस्म विकसित करने, भंडारण की व्यवस्था, सुरक्षित रखने के लिए शीतगृह निर्माण, परिवहन आदि की व्यवस्था की जा सके।

किसानों की आय बढ़ाने को लेकर सरकार गंभीर है। उन्हें परांपरागत खेती के साथ व्यावसायिक खेती के लिए प्रेरित किया जा रहा है। केला हब बनने से जनपद की जरूरत को यहीं से पूरा किया जा सकेगा।

- अविनाश सिंह, मुख्य विकास अधिकारी, मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी