मंदिर खोलने से पहले की तैयारी में जुटा विध्य पंडा समाज

आम दर्शनार्थियों के लिए यह राहत भरी खबर है कि विध्याचल मंदिर को 29 जून दिन सोमवार से खोल दिया जाएगा। इसके लिए श्रीविध्य पंडा समाज की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। कोरोना महामारी से बचाव करते हुए आम जन मां विध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर सकें इसके लिए आवश्यक रणनीति बनाई जा रही है। वहीं विध्यधाम के दुकानदारों ने भी इस निर्णय से राहत की सांस ली है और दुकानें सजाने-संवारने का काम शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Jun 2020 05:05 PM (IST) Updated:Fri, 26 Jun 2020 11:10 PM (IST)
मंदिर खोलने से पहले की तैयारी में जुटा विध्य पंडा समाज
मंदिर खोलने से पहले की तैयारी में जुटा विध्य पंडा समाज

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : आम दर्शनार्थियों के लिए यह राहतभरी खबर है कि विध्याचल मंदिर को 29 जून दिन सोमवार से खोल दिया जाएगा। इसके लिए श्रीविध्य पंडा समाज की ओर से तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। कोरोना महामारी से बचाव करते हुए आम जन मां विध्यवासिनी का दर्शन-पूजन कर सकें, इसके लिए आवश्यक रणनीति बनाई जा रही है। वहीं विध्यधाम के दुकानदारों ने भी इस निर्णय से राहत की सांस ली है। दुकानें सजाने और संवारने का काम शुरू कर दिया है।

सौ दिन पूरे होने के बाद सोमवार को मां विध्यवासिनी के दरबार में भक्तों का जुटान होगा। मंदिर प्रशासन, श्रीविध्य पंडा समाज व जिला प्रशासन की संयुक्त रणनीति यही है कि आम लोगों को कोरोना महामारी से बचाव करते हुए दर्शन पूजन को सुलभ बनाया जाए। इसके लिए मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों को खड़े होने के लिए गाइडलाइन के अनुसार फर्श पर गोले बनाए गए हैं। साथ ही पहले से ज्यादा बैरिकेडिग की जाएगी ताकि कहीं से कोई भी व्यक्ति प्रवेश न पा सके। श्रीविध्य पंडा समाज के अध्यक्ष पंकज द्विवेदी की मानें तो मां विध्यवासिनी के आशीर्वाद से सारे कार्य सफल होंगे। मंदिर खोलने से लेकर संचालन तक की सुरक्षित प्रक्रिया अपनाने के लिए पहले ही कई बिदु बनाए गए हैं। इन सभी बिदुओं पर एक बार फिर गहन मंथन किया जाएगा ताकि मंदिर में दर्शन-पूजन का कार्यक्रम अनवरत चलता रहे। मंत्री भानु पाठक ने बताया कि सभी लोग कोरोना महामारी की भयावहता से भिज्ञ हैं। बचाव के लिए आवश्यक उपाय अपना रहे हैं। मंदिर खोलने के बाद भी गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा।

ंटाप बाक्स : फोटो, 17 व 18----

- आस्था

- सोमवार से आम जनमानस के लिए खुल जाएंगे मंदिर के कपाट

सजने लगीं मां की लाल-लाल चुनरियां

मां विध्यवासिनी धाम मंदिर खोलने के निर्णय के बाद विध्याचल वासियों में काफी हर्ष देखा जा रहा है। शुक्रवार को मंदिर व आसपास की कुछ दुकानें खुलीं और दुकानदारों ने मां की लाल चुनरी को सजाना शुरू कर दिया। स्थानीय दुकानदार ने बताया कि बहुत सारे लोगों का स्टोर हुआ सामान खराब हुआ है लेकिन अब हम सब भूलकर नई शुरूआत करेंगे। विध्याचल की दुकानों पर मां की चुनरी, नारियल व लाचीदाना प्रसाद, मां के भव्य चित्र व महिलाओं से जुड़े सजावटी सामान सजाए जाने लगे हैं।

सैनिटाइजेशन व सफाई की मांग

स्थानीय नागरिकों ने बताया कि मां का मंदिर खुलने के बाद आम दर्शनार्थी यहां भारी संख्या में पहुंचने लगेंगे। इसके बाद क्षेत्र की साफ-सफाई व सैनिटाइजेशन का काम बेहतर करने के लिए नगर पालिका को कार्ययोजना बनानी चाहिए। स्थानीय सड़कों व गलियों की सफाई, कूड़े -करकट का उचित निस्तारण और बार-बार सफाई की व्यवस्था से ही मंदिर में दर्शन पूजन का कार्य ठीक तरह से हो सकेगा। इसके लिए जिला प्रशासन से भी मांग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी