जनपद की 130 सड़कों पर सरपट दौड़ेंगे वाहन

जागरण संवाददाता मीरजापुर जनपद में कई वर्षों से बदहाल 130 सड़कों पर अब जल्द ही वाहन सर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 06:20 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 06:20 PM (IST)
जनपद की 130 सड़कों पर सरपट दौड़ेंगे वाहन
जनपद की 130 सड़कों पर सरपट दौड़ेंगे वाहन

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद में कई वर्षों से बदहाल 130 सड़कों पर अब जल्द ही वाहन सरपट दौड़ेंगे। लोक निर्माण विभाग ने इनका मरम्मत कराने की कवायद शुरू कर दी है। टेंडर की विभागीय प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। ठेकेदारों को कार्य करने की अनुमति मिलते ही वे काम शुरू करा देंगे। सड़कों की मरम्मत के बाद इन सड़कों पर आवागमन सुगम होगा। ये सड़कें लगभग 200 करोड़ रुपये से बनाई जाएंगी।

जिले में लगभग 200 सड़कें जर्जर हो चुकी हैं या पूरी तरह से गड्ढे में तब्दील हो गई हैं। इन सड़कों पर जनपद की आधी आबादी सफर करती है। सफर के दौरान सावधानी नहीं बरतने पर बाइक सवार गिरकर घायल हो जाते हैं। सबसे खराब नगर स्थित पीलीकोठी स्टेशन रोड है। इससे भी अधिक खराब मीरजापुर-सोनभद्र मार्ग है। इन सड़कों पर सफर करने पर लगता है कि किसी क्रशर प्लांट में मजदूरी करके आ रहे हैं। इसके अलावा पक्का पोखरा, इमामबाड़ा-विध्याचल रोड, लालगंज-बरौधा मार्ग, मोहनपुर-चंदलीक आदि ग्रामीण इलाके के अधिकांश मार्ग जर्जर हो चुके हैं। इससे प्रदेश सरकार का गड्ढा मुक्त सड़कें मुहैया कराने का दावा छलावा साबित हो रहा था। इसको देखते हुए लोक निर्माण विभाग की ओर से इन सड़कों की मरम्मत कराने के लिए प्रस्ताव बनाकर शासन के पास भेजा गया था। इसमें 130 सड़कों की मरम्मत कराने के लिए शासन ने मंजूरी दे दी है। इसके लिए बजट भी जारी कर दिए गए हैं। जल्द ही इनका टेंडर कराकर कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए गए हैं। इस पर प्रशासन ने भी विभागीय टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली है।

------------------

इन सड़कों की होगी मरम्मत

- बीरशापुर से पसियान बस्ती मार्ग

- रमईपटटी से कनौराघाट

- नीबी बिहसड़ा से बसंतपट्टी तक

- बंजारी कला पिछड़ी बस्ती

- मुजेहरा कला मार्ग

- नौगवां तुलसीपुर मार्ग

- सरैया तरकापुर आदि सड़कें शामिल वर्जन

जनपद की लगभग 130 सड़कों का नवीनीकरण होना है। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अगले कुछ दिनों में कार्य प्रारंभ करा दिया जाएगा

- मिथलेश कुमार, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग।

chat bot
आपका साथी