प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को वैक्सीनेशन कराना जरूरी

बिगड़ते हालात से लड़ने के लिए हर किसी का वैक्सीनेशन कराना जरूरी है। वैक्सीन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यही नहीं शरीर में संक्रमण को फैलने से रोकती भी है। वैक्सीन लगने के बाद अगर कोई व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ भी गया तो उसका काफी कम असर होगा। ऐसी दशा में उसकी मौत नहीं होगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 04:42 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 04:42 PM (IST)
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को वैक्सीनेशन कराना जरूरी
प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने को वैक्सीनेशन कराना जरूरी

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : बिगड़ते हालात से लड़ने के लिए हर किसी का वैक्सीनेशन कराना जरूरी है। वैक्सीन रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यही नहीं, शरीर में संक्रमण को फैलने से रोकती भी है। वैक्सीन लगने के बाद अगर कोई व्यक्ति कोरोना की चपेट में आ भी गया तो उसका काफी कम असर होगा। ऐसी दशा में उसकी मौत नहीं होगी। वह बीमार जरूर होगा, लेकिन उसको अधिक नुकसान नहीं होगा। कुछ दिनों तक बीमार रहने के बाद ठीक हो जाएगा, इसलिए हर किसी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बरतना अपनी जान को जोखिम में डालने जैसा है। कोरोना की लड़ाई में हर किसी का सहयोग करें।

-------------

वैक्सीन सभी को लगवाना चाहिए। इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। साथ ही शरीर के अंदर संक्रमण फैलने से रोकती है। इसलिए वैक्सीन लगवाना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से आप कोरोना से लड़ने में पूरी तरह से सक्षम रहेंगे। हालात बहुत खराब है, इसलिए अपने को सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन जरूर लगवाएं।

-डा. मृदुला जायसवाल, बाल रोग, विशेषज्ञ

-------------

वैक्सीनेशन हर किसी का होना चाहिए। कोरोना से लड़ने में यह बहुत असरदार है। अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो कोरोना आपके शरीर को बहुत ही कम नुकसान पहुंचा पाएगा और आप आराम से ठीक हो जाएंगे। वैक्सीन लगवाने से मौत होने की संभावना कम हो जाती है।

-डा. भावना तिवारी, स्त्री रोग, विशेषज्ञ

-------------

कोरोना के दूसरी फेज में सबसे अधिक युवा प्रभावित हो रहे हैं। यह वायरस बहुत की ताकतवर है, जो तेजी से फैल रहा है और लोगों के फेफड़े को नुकसान पहुंच रहा है। इससे उनकी मौत हो जा रही है। विश्व भर में सबसे अधिक युवा भारत में है, इसलिए इनका वैक्सीनेशन होना जरूरी है।

-डा. आनंद कुमार सिंह, गुर्दा रोग एवं फिजिशियन

-------------

युवा देश के भविष्य है। भविष्य को बचाना है तो युवाओं का वैक्सीनेशन कराना ही होगा, क्योंकि आगे यहीं विकास करने की रीढ़ हैं।

- डा. जेके जायसवाल, फिजिशियन

-------------

केंद्र सरकार ने 18 साल के ऊपर के लोगों का भी वैक्सीनेशन करने का आदेश देकर बहुत की सराहनीय कार्य किया है। इससे देश की लगभग 75 प्रतिशत आबादी सुरक्षित हो जाएगी। सभी को वैक्सीन लगवाना चाहिए।

- डा. नीरज त्रिपाठी, हड्डी रोग, विशेषज्ञ

chat bot
आपका साथी