यूरिया का पड़ा अकाल किसानों का हाल बेहाल

यूरिया का पड़ा अकाल किसानों का हाल बेहाल

जागरण संवाददाता बरौंधा (मीरजापुर) किसानों को उचित दर पर खाद बीज एवं कृषि यंत्र मुहैया

JagranThu, 17 Sep 2020 11:49 PM (IST)

जागरण संवाददाता, बरौंधा (मीरजापुर) : किसानों को उचित दर पर खाद, बीज एवं कृषि यंत्र मुहैया कराने के उद्देश्य से बरौंधा में स्थापित यूपी स्टेट एग्रो सेंटर छलावा साबित हो रहा है। शासन द्वारा कर्मचारियों एवं भवन के किराया आदि पर भारी भरकम धनराशि खर्च किए जाने के बावजूद किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। सेंटर पर लटकता हुआ ताला किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दे रहा है। वर्तमान समय में धान की फसल में बालियां निकल रही हैं ऐसे समय में यूरिया की जरूरत हर किसान को बनी हुई है।

क्षेत्र में पिछले दिनों बरसात हो जाने से सिचित व असिचित इलाकों में यूरिया की मांग बढ़ी हुई है किन्तु किसानों को ढूढ़े भी खाद नहीं मिल पा रही है। सरकारी केंद्रों पर किसानी के ऐन मौके पर यूरिया का अकाल पड़ा हुआ है। ऐसे में प्राइवेट खाद विक्रेता किसानों से मनमाना दाम वसूल रहे हैं। जरूरत के अनुसार मजबूरी में किसानों को ऊंचे दाम पर यूरिया लेने को विवश होना पड़ रहा है। क्षेत्र के किसान कमला शंकर तिवारी, रामरक्षा, सभाशंकर समेत दर्जनों किसानों ने बताया कि खाद के लिए जब भी वे एग्रो सेंटर पर आते हैं तो वहां ताला बंद रहता है।किसान मजदूर संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष प्रेम प्रकाश उर्फ बबलू मिश्र ने जिले उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए तत्काल प्रभाव से एग्रो सेंटर पर यूरिया खाद उपलब्ध कराने की मांग की है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.