महिला चिकित्सक की तैनाती न होने से परेशानी

विकास खंड के 30 बेड वाले सीएचसी में महिला चिकित्सक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 03:58 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 03:58 PM (IST)
महिला चिकित्सक की तैनाती न होने से परेशानी
महिला चिकित्सक की तैनाती न होने से परेशानी

जागरण संवाददाता, राजगढ़ (मीरजापुर) : विकास खंड के 30 बेड वाले सीएचसी में महिला चिकित्सक की तैनाती न होने के कारण ग्रामीण महिला मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं निजी चिकित्सालय या मंडलीय अस्पताल जाने को विवश हो रही हैं। क्षेत्र के लोगों ने कई बार मांग की, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

क्षेत्र के रामकुमार, महेश, रमेश आदि लोगों ने बताया कि आमतौर पर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने के चलते मौसमी बीमारियों एवं अन्य रोगों का शिकार बच्चे व महिलाएं ही अधिकतर होते हैं, लेकिन चिकित्सक के अभाव में उपचार नहीं मिल पाता है। राजगढ़ सीएचसी पर पांच चिकित्सक तैनात हैं। इसमें चार फिजीशियन और एक डेंटिस्ट चिकित्सक हैं, लेकिन चार वर्षों से यहां पर एक भी महिला डॉक्टर की तैनाती नहीं हो पाई है। स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ का पद खाली है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर तो हैं, लेकिन वे अधिकांश सरकारी नीतियों एवं शासकीय कार्यों में व्यस्त रहते हैं। यहां पर हल्की चोट वालों मरीजों को केवल रेफर करने का काम किया जाता है।

वर्जन कई बार सीएमओ कार्यालय को पत्रक भेजकर महिला चिकित्सक की तैनाती के लिए मांग की गई है। महिला चिकित्सक के न रहने से महिलाओं को परेशानी होती है।

- डा. डीके सिंह, चिकित्सा प्रभारी सीएचसी राजगढ़।

chat bot
आपका साथी