संक्रमण से बचाने में कारगर साबित होंगे शौचालय

जागरण संवाददाता मीरजापुर प्रदेश भर में स्वच्छता की मुहिम में एक और कड़ी जुड़ने जा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:17 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 05:17 PM (IST)
संक्रमण से बचाने में कारगर
साबित होंगे शौचालय
संक्रमण से बचाने में कारगर साबित होंगे शौचालय

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : प्रदेश भर में स्वच्छता की मुहिम में एक और कड़ी जुड़ने जा रही है। पूरे प्रदेश भर में 34 जनपदों के 100 विकास खंडों में एक साथ प्राथमिकता के आधार पर घर-घर शौचालय बनाए जाएंगे। अब तक शौचालय विहीन घरों में बनाया जाएगा, इससे इन लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा। इसके चलते कोविड 19 से बचाव में काफी कारगर साबित होगा। इसके लिए स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण की मिशन निदेशक किजल सिंह ने सभी जिला पंचायत राज अधिकारियों को दिशा निर्देश जारी किया है।

प्रदेश भर के 100 आकांक्षात्मक विकास खंडों में निर्धारित इंडीकेटर्स केवल इन्फ्रास्ट्रक्चर बेस न होकर अब आउटकम बेस होंगे। इसके तहत फेज दो के तहत चिह्नित शौचालय विहीन नए परिवारों का लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत प्रदेश भर में लगभग 68464 शौचालयों का निर्माण प्राथमिकता पर कराया जाएगा। योजना के तहत मीरजापुर जनपद के विकास खंड हलिया, सिटी, पहाड़ी, पटेहरा और राजगढ़ का चयन किया गया है। इसमें हलिया में 547, सिटी में 851, पहाड़ी में 337, पटेहरा में 343 और राजगढ़ में 749 शौचालयों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

जिला पंचायत राज अधिकारी अरविद कुमार ने सभी एडीओ हलिया, सिटी, पहाड़ी, पटेहरा और राजगढ़ को निर्देश दिया कि आकांक्षात्मक विकास खंडों में निर्धारित इंडीकेटर्स केवल इंफ्रास्ट्रक्चर बेस न होकर आउटकम बेस भी होना चाहिए। इंडीकेटर्स से संबंधित लक्ष्यों का बेस लाइन सर्वे कर लक्ष्यों का मासिक आधार पर फाट अवश्य बना लें। डीपीआरओ ने कहा कि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं करें। घर में बने शौचालय का शतप्रतिशत प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी