आज 19 बूथों पर 1900 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा टीका

जागरण संवाददाता मीरजापुर जनपद के दस सेंटरों व 19 बूथों पर शुक्रवार को 1900 स्वास्थ्य कमि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:06 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:06 PM (IST)
आज 19 बूथों पर 1900 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा  टीका
आज 19 बूथों पर 1900 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाया जाएगा टीका

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद के दस सेंटरों व 19 बूथों पर शुक्रवार को 1900 स्वास्थ्य कर्मियों को. वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। सुबह दस से शाम पांच बजे तक लगने वाले टीकाकरण के दौरान चिन्हित किए गए स्वास्थ्य कर्मियों से समय से केंद्र पर पहुंचने को कहा गया है। एक बूथ पर पांच कर्मचारी रहेंगे। नोडल अधिकारियों की निगरानी में टीका लगाया जाएगा। टीका लगाने के लिए कड़ी सुरक्षा में वैक्सीन को सेंटरों पर पहुंच दिया गया है।

सीएमओ डा. पीडी गुप्ता ने बताया कि मंडलीय चिकित्सालय, जिला महिला चिकित्सालय, पीएचसी सीएचसी चुनार, सीएचसी जमालपुर, सीएचसी अहरौरा, सीएचसी मड़िहान, अर्बन चिकित्सालय तरकापुर, सीएचसी राजगढ़ तथा पीएचसी पटेहरा में टीकाकरण होगा। उन्होंने पंजीकृत समस्त स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की हैं कि वह टीकाकरण केंद्र पर समय से पहुंचें और जिले में टीकाकरण अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाएं। बताया कि स्वास्थ्य अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड -19 टीका लगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया है। टीका की एक शीशी से 10 लोगों के डोज होते हैं। शीशी खुलने के बाद एक नियत समय तक ही उसको उपयोग में ला सकते हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि कोविड - 19 का यह टीका सबसे सुरक्षित टीका है। यह शरीर पर किसी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं छोड़ता है। बताया कि शुक्रवार को जिले में दस केंदों पर 7 सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान जनपद के 1649 लोग प्रतिरक्षित किया जाएगा। 16 जनवरी को जिन लोगों को प्रतिरक्षित किया गया है। उनका अगला डोज 15 फरवरी निर्धारित है। कोरोना का टीका लगने के बाद थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की समस्या आ रही है तो इसका मतलब यह टीका शरीर पर असर कर रहा है।

टीका लगवाने से पहले दें पूरी जानकारी

टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी पूरी जानकार देनी चाहिए। सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें। कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर पर तबीयत न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मतली, जोड़ों या मांसपेशियों में दर्द की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को या टोल फ्री नंबर 1075 पर तत्काल जानकारी दें।

chat bot
आपका साथी