112 पर काल कर सुरक्षित घर पहुंचे अकेली महिलाएं

महिलाओं की सुरक्षा के लिए नगर में तीन गाड़िया तैनात कर दी गई है। इन गाड़ियों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए दो दो महिला पुलिस मौजूद रहेंगी तो रात दस से सुबह छह बजे तक सफर के दौरान कही फंसने पर किसी महिला द्वारा 112 नंबर पर काल की जाएगी तो उनके पास पहुंचकर उनके मंजिल तक पहुंचाने का काम करेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Dec 2019 10:06 PM (IST) Updated:Wed, 11 Dec 2019 06:05 AM (IST)
112 पर काल कर सुरक्षित 
घर पहुंचे अकेली महिलाएं
112 पर काल कर सुरक्षित घर पहुंचे अकेली महिलाएं

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : महिलाओं की सुरक्षा के लिए नगर में तीन गाड़िया तैनात कर दी गई है। इन गाड़ियों में महिलाओं की सुरक्षा के लिए दो-दो अतिरिक्त महिला कांस्टेबल मौजूद रहेंगी, जो रात दस से सुबह छह बजे तक सफर के दौरान साधन न पर असुरक्षित महसूस कर रही महिलाओं द्वारा 112 नंबर पर काल करने पर उनके पास पहंचकर उनको सुरक्षा प्रदान करते हुए उनकी मंजिल तक पहुंचाने का काम करेंगी।

शासन ने महिला सुरक्षा के लिए जो संकल्प लिया है उसपर अमल करना शुरू कर दिया गया है। जनपद में रातों को निकलने वाली महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के लिए नगर में 112 नंबर की तीन गाड़ियां तैनात कर दी गई है। ये गाड़िया शहर, कटरा तथा देहात कोतवाली क्षेत्र में रहेंगी। इन गाड़ियों पर महिलाओं की सुरक्षा के लिए दो-दो महिला आरक्षी भी रहेंगी। तीनों गाड़िया रात दस से सुबह छह बजे तक 112 नंबर पर आने वाले काल पर रास्ते में किसी परेशानी में फंसी महिलाओं की मदद करते हुए उन्हें सुरक्षित घर तक पहुंचाने का करेंगी। गौरतलब हो कि शासन ने हर जिले में तैनात 112 नंबर की गाड़ियों में से दस प्रतिशत गाड़ियों को क्षेत्र में लगाने को कहा है। साथ ही इन गाड़ियों पर महिला कांस्टेबल तैनात कर महिलाओं की मदद करने का निर्देश दिया है। जिससे महिलाओं में आत्मबल पैदा हो और वह अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सके। इनसेट

ट्रायल के तौर पर तैनात की गई तीन गाड़ियां

जिले में 112 नंबर की 32 गाड़ियां है। इसमें से तीन गाड़ियों को महिला सुरक्षा के लिए नगर के तीन कोतवाली को दे दिया गया है। शुरूआत में यह ट्रायल के तौर पर लिया जा रहा है। सफल रहा तो सभी गाड़ियों को पूरे जिले में तैनात कर दी जाएगी।

इनसेट

किसकी होगी सुरक्षा

अगर कोई महिला अपने परिवार के साथ नगर में जा रही है तो वे काल नहीं करे। किसी परेशानी है तो वह भी काल कर सकती है। लेकिन अगर उनके पास साधन है तो वे बे वजह पुलिस को काल नहीं करे। अगर अकेली है तो वह 112 नंबर पर काल करके गाड़ी को बुला सकती है। काल आते ही पुलिस उसके पास पहुंचकर उसे सुरक्षा प्रदान करते हुए उसके मंजिल तक पहुंचाने का काम करेगी। वर्जन

अकेली महिलाओं को सुरक्षित उनके मंजिल तक पहुंचने के लिए नगर में तीन गाड़िया तैनात कर दी गई है जो रात दस से सुबह छह बजे तक नगर में मौजूद रहकर महिलाओं को सुरक्षा प्रदान कर उनकी मदद करने का काम करेंगी।

डा. धर्मवीर सिंह पुलिस अधीक्षक मीरजापुर।

chat bot
आपका साथी