बीज की तीन दुकानें सील व चार का लाइसेंस निरस्त

जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के निर्देश पर जनपद स्तरीय टीम ने बीज के दुकानों पर शनिवार को औचक निरीक्षण किया। अभियान के दौरान टीम की ओर से 75 दुकानों से बीज का नमूने लिए गए। उप कृषि निदेशक डा. अशोक उपाध्याय ने हलिया ब्लाक में 30 नमूने लिए।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 07:57 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 07:57 PM (IST)
बीज की तीन दुकानें सील व चार का लाइसेंस निरस्त
बीज की तीन दुकानें सील व चार का लाइसेंस निरस्त

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार के निर्देश पर जनपद स्तरीय टीम ने बीज के दुकानों पर शनिवार को औचक निरीक्षण किया। अभियान के दौरान टीम की ओर से 75 दुकानों से बीज का नमूने लिए गए। उप कृषि निदेशक डा. अशोक उपाध्याय ने हलिया ब्लाक में 30 नमूने लिए। तीन दुकानों को सील किया व चार दुकानों का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया। जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार प्रजापति ने मड़िहान तहसील क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान 29 नमूने लिए। भूमि संरक्षण अधिकारी जीत लाल गुप्ता ने छानबे ब्लाक में 16 नमूने लिए।

जिलाधिकारी के निर्देश पर शनिवार को उपनिदेशक कृषि अशोक उपाध्याय ने क्षेत्र के हलिया बाजार, भटवारी, हथेड़ा व रतेह चौराहा ड्रमंडगंज स्थित बीज व कीटनाशक दवा की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। हलिया बाजार में बिना लाइसेंस के बीज बेचने पर दुर्गा प्रसाद मौर्य बीज भंडार व ड्रमंडगंज बाजार स्थित मान बहादुर पाल के बीज को बिना लाइसेंस के बेचने पर दोनों दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए दुकान को सीज करवा दिया। बीज की अलग-अलग दुकानों से 30 बीज का सैंपल जांच के लिया।

ब्लाक मुख्यालय परिसर स्थित राजकीय बीज भंडार का निरीक्षण किया। बीज गोदाम पर मौजूद टीए सुरेंद्र कुमार व आकाश कुमार को पराली नहीं जलाने के लिए किसानों को जागरूक किया। एटीएम हरिकेश पटेल, कंप्यूटर आपरेटर अरूण सिंह रहे। उपनिदेशक ने बताया कि हलिया बाजार में बिना लाइसेंस के बीज व कीटनाशक दवा बेचने पर दुकानदार दुर्गा प्रसाद मौर्य के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए सीज किया गया है।

दुकानदारों को गुणवत्तापूर्ण बीजों को बेचने के लिए निर्देश दिया। बिना लाइसेंस के बीज व कीटनाशक दवा बेचने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी