विंध्य क्षेत्र के तीन लोगों ने पीसीएस में चयन होकर लहराया पचरम

जागरण संवाददाता मीरजापुर जनपद के तीन लोगों ने पीसीएस की परीक्षा पास करने में कामयाबी हा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 06:17 PM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 06:17 PM (IST)
विंध्य क्षेत्र के तीन लोगों ने पीसीएस में चयन होकर लहराया पचरम
विंध्य क्षेत्र के तीन लोगों ने पीसीएस में चयन होकर लहराया पचरम

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : जनपद के तीन लोगों ने पीसीएस की परीक्षा पास करने में कामयाबी हासिल की है। सिटी ब्लाक के हीरा पट्टी खुटहां निवासी अभिनव सरोज पुत्र शंभनाथ सरोज का बीडीओ और कोलेपुर जिगना निवासी प्रवीण कुमार सिंह पुत्र तिलकधारी सिंह डिप्टी जेलर पद पर चयन हुआ है। वहीं प्रज्ञा नायब तहसीलदार के पद पर चयनित हुई है। इसकी जानकारी होने पर परिवार सहित क्षेत्र के लोगों में खुशी का माहौल है।

अभिनव सरोज ने पीसीएस की 2020 में परीक्षा दी थी, जिसका परिणाम 2021 में आया है। इनका पूरा परिवार शिक्षित है और किसी न किसी पद पर तैनात है। इनके

पिता शंभूनाथ सरोज भदोही जनपद में अपर जिला जज के पद पर तैनात है। भाई प्रदीप ग्राम विकास अधिकारी है। दूसरे भाई अभिषेक पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी हापुड़ में है। अभिनव ने इंटर तक की पढ़ाई बाराबंकी से पूरा करने के बाद ग्रेजुएशन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिग से अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान बुंदेलखंड से की। इनको तीसरी बार यह सफलता मिली है।

इसी प्रकार की प्रवीण कुमार सिंह पुत्र तिलकधारी सिंह निवासी कोलेपुर श्रीनिवासधाम मीरजापुर ने भी पीसीएस की परीक्षा में चयनित होकर जिले का मान बढ़ाया है। वहीं नगर के पांडेयपुर निवासी सदर तहसील में रजिस्ट्रार कानून गो विनोद कुमार सिंह की पुत्री प्रज्ञा सिंह ने यूपी लोक सेवा आयोग में सफलता प्राप्त की है। प्रज्ञा को नायब तहसीलदार का पद मिला है। पीसीएस परीक्षा में प्रज्ञा को मिली सफलता से जिले लोगों का सीना फक्र से चौड़ा हो गया है। प्रज्ञा को यह सफलता लगातार 5वें प्रयास में मिली है। 10वीं एवं 12 वीं प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की। केबीपीजी कालेज से बीएसएसी पूरी करने के बाद वर्ष-2012 भदोही जिले के ज्ञानपुर के केएनपीजी कालेज से बॉटनी में एमएससी 70 प्रतिशत अंकों से पास की। दिल में कुछ कर गुजरने का ²ढ़ संकल्प लिए प्रयागराज जा पहुंचीं। यहां तीन वर्षों तक भाग्य आजमाईं, लेकिन किस्मत में कुछ और ही बदा था। इसके बाद देश की राजधानी दिल्ली का रूख किया। यूपी पीसीएस परीक्षा में चार बार बैठी लेकिन सफलत नहीं मिली। वे हार से निराश नहीं हुई और पांचवी बार फिर यानी 2019 की यूपी पीसीएस परीक्षा में शामिल हुईं। मूलरूप से गाजीपुर के कासिमा बाद तसील के सेमउर गांव निवासी कानूनगो रजिस्ट्रार विनोद और पुलिस विभाग में कार्यरत मां माया सिंह की बेटी प्रज्ञा है।

chat bot
आपका साथी