एक मुश्त समाधान योजना खत्म होने में तीन दिन समय

जागरण संवाददाता मीरजापुर एक मुश्त समाधान योजना के तहत निर्धारित किए गए लक्ष्य के सापेक्ष मा˜

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 07:42 PM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 07:42 PM (IST)
एक मुश्त समाधान योजना खत्म होने में तीन दिन समय
एक मुश्त समाधान योजना खत्म होने में तीन दिन समय

जागरण संवाददाता, मीरजापुर : एक मुश्त समाधान योजना के तहत निर्धारित किए गए लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 35 प्रतिशत विद्युत उपभोक्ताओं ने योजना का लाभ लेने के लिए अभी तक अपना पंजीयन कराया है। जबकि योजना के समाप्त होने में तीन दिन का समय बचा है। ऐसे में विभाग शासन द्वारा निर्धारित किए पंजीयन का लक्ष्य पाना संभव दिखाई नहीं दे रहा है। फिर भी विभाग लक्ष्य को पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

प्रदेश सरकार ने विद्युत उपभोक्ताओं के बिलों में आए ब्याज को सौ प्रतिशत माफ करने के लिए एक मुश्त समाधान योजना चलाई है। इसके तहत उपभोक्ताओं को एक से 15 मार्च के अंदर विभाग में पहुंचकर अपना पंजीयन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान फरवरी 2021 तक आए हुए बिल का 30 प्रतिशत धनराशि तत्काल देना होगा। शेष राशि 31 मार्च तक जमा कर देना है। तभी इस योजना का लाभ उनको मिलेगा। आए दिन विभाग द्वारा प्रचार प्रसार करने के बावजूद 12 दिनों के अंदर जिलेभर में 16 हजार उपभोक्ताओं ने अपना पंजीयन कराया है। जबकि शासन द्वारा 52 हजार उपभोक्ताओं के पंजीयन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इतनी सुविधा देने के बावजूद उपभोक्ता योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक नहीं दिख रहे हैं।

यही कारण हैं कि धीमी गति से पंजीयन का कार्य चल रहा है। बताया गया कि 52 हजार उपभोक्ताओं पर दस करोड़ रुपये का बिल बकाया है। इसमें तीन करोड़ रुपये ब्याज के ही है। अगर लक्ष्य के नजदीक उपभोक्ता अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो विभाग पर बिल का बोझ भी कम हो जाएगा और उनको ब्याज माफी योजना का लाभ भी मिल जाएगा। वर्जन

जिले में 52 हजार उपभोक्ताओं का एक मुश्त समाधान योजना के तहत पंजीयन कराने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इसमें अभी तक 16 हजार उपभोक्ताओं ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। योजना 15 मार्च को समाप्त होगी। इसलिए अधिक से अधिक उपभोक्ता अपना पंजीयन कराकर योजना का लाभ उठाए।

मनोज कुमार यादव, अधिशासी अभियंता नगर विद्युत वितरण खंड द्वितीय

chat bot
आपका साथी