कोटारधाम में हजारों शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक

स्थानीय विकास खंड के कोटार अदवा नदी के मध्य टीले पर स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर में सावन माह के दूसरे सोमवार को भक्तो का जनसैलाब उमड़ पड़ा। भोर से ही अदवा नदी में स्नान कर लोग जल का पात्र तथा बेलपत्र धतूर मदार आदि पुष्पों के साथ दूध व गंगा जल के साथ जलाभिषेक किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 07:15 PM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 12:21 AM (IST)
कोटारधाम में हजारों शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक
कोटारधाम में हजारों शिवभक्तों ने किया जलाभिषेक

जागरण संवाददाता, हलिया (मीरजापुर): स्थानीय विकास खंड के कोटार अदवा नदी के मध्य टीले पर स्थित प्रसिद्ध शिव मंदिर में सावन माह के दूसरे सोमवार को भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा। भोर से ही अदवा नदी में स्नान कर लोग जल का पात्र तथा बेलपत्र, धतूर, मदार आदि पुष्पों के साथ दूध व गंगा जल के साथ जलाभिषेक किया। मान्यताओं को पूरा किया सावन माह में भगवान शिव के दर्शन के दर्शन से समस्त मनोकामना पूर्ण होती हैं। पुत्र धन ऐश्वर्य आदि सहित समस्त मनोकामना दर्शन मात्र से पूर्ण होती हैं। बगल में बने माता पार्वती के मंदिर का शिव मंदिर से लोग गठबंधन भी किया करते हैं। अदवा नदी के मध्य टीले पर शिव मंदिर होने से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में लोग पहुंचकर बाटी-चोखा का लुफ्त उठा रहे हैं। मंदिर में क्षेत्रीय लोगों के साथ बगल जनपद प्रयागराज व सोनभद्र तथा मध्यप्रदेश के भक्त भी सावन माह में दर्शन-पूजन करने पहुंचते हैं।

सावन के दूसरे सोमवार शिवालयों में पहुंचे भोले भक्त

चुनार : हिदुओं के लिए पवित्र व पावन माने जाने वाले सावन महीने के दूसरे सोमवार को नगर व आसपास के शिवालयों में हर हर बम-बम का उद्घोष होता रहा। भक्तों में पुरुषों से अधिक संख्या महिलाओं की रही, अधिकतर कुंवारी कन्याओं ने महादेव का जलाभिषेक कर अपनी मनोकामना पूर्ण करने के लिए प्रार्थना की। सुबह सवेरे से ही नगर समेत आसपास के ग्रामीण इलाकों के शिवालयों में हर-हर महादेव के उद्घोष गूंजते रहे। गंगेश्वरनाथ मंदिर में सैकड़ों की संख्या में पहुंचे महिला-पुरुष ने भोलेशंकर का जलाभिषेक किया। बालूघाट स्थित शिव मंदिर, शनिदेव मंदिर, गंगेश्वरनाथ मंदिर समेत अन्य शिवालयों में भी भक्तों ने पूजा अर्चना की। मास्क लगाकर भोले नाथ को मनाने में जुटे भक्त

अहरौरा : सावन माह के दूसरे सोमवार को क्षेत्र के शिव मंदिरों के बाहर कोरोना संकट में भी भीड़ देखने को मिली लेकिन नजारा बाकी सावन से जरा अलग था। कोरोना वायरस के चलते लोग शारीरिक दूरी का पालन और मुंह में मास्क लगाकर भोले को मनाने के लिए मंदिर पहुंचे। कई मंदिरों के बाहर शारीरिक दूरी के साथ लाइन लग रही। भक्तों ने भगवान शिव का जलाभिषेक किया। क्षेत्र के पियरवा पोखरा, बौलिया, सत्यानगंज, चौक बाजार, पटवा टोला, मिश्र पोखरा, अहरौरा जलाशय सहित अन्य कई शिवालयों पर सुबह से ही शिवभक्तों की भीड़ उमड़ रही थी। शिवभक्तों ने किया दर्शन पूजन।

जमुआं : मझवां ब्लाक के प्राचीन व प्रसिद्ध शिवमंदिर सारनाथ, गोधना के नाम से प्रसिद्ध है। साथ ही शिव मंदिर बधवा, शिव मंदिर जमुआं आदि शिवालयों पर शिवभक्तों ने कोरोना महामारी का विशेष ध्यान रखते हुए शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कतार में लगकर बारी बारी से जलाभिषेक व दर्शन पूजन करते नजर आए। सोमवार पर मां शीतला गड़बड़ा धाम में उमड़े श्रद्धालु

गड़बड़ाधाम : क्षेत्र के सुप्रसिद्ध मां शीतला गड़बड़ाधाम के दरबार में सावन माह के द्वितीय सोमवार को श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा। जगह-जगह लोग टोलियों में बैठकर मां का मनपसंद प्रसाद पूड़ी-लपसी बनाते दिखे फिर कतार में लगकर नारियल-चुनरी, माला-फूल लेकर बरामदे में पहुंचकर झांकी दर्शन करके मान्यताओं को पूरा किया। क्षेत्रीय लोगों के साथ-साथ बगल जनपद चंदौली, प्रयागराज, सोनभद्र, मध्यप्रदेश के भक्त भी सावन माह मां शीतला का दर्शन करने पहुंचे। मंदिर पुजारी रजनेश पांडेय ने बताया कि लगभग पचीस हजार श्रद्धालुओं ने मां के चरणों में मत्था टेका। वही हलिया पुलिस मुस्तैद रही।

chat bot
आपका साथी