खुले में रखा हजारों क्विंटल गेहूं भीगा

मड़िहान तहसील अंतर्गत जमुई स्थित संयुक्त सहकारी समिति

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:09 PM (IST)
खुले में रखा हजारों क्विंटल गेहूं भीगा
खुले में रखा हजारों क्विंटल गेहूं भीगा

जागरण संवाददाता, कलवारी (मीरजापुर) : मड़िहान तहसील अंतर्गत जमुई स्थित संयुक्त सहकारी समिति पर किसानों से खरीद कर खुले आसमान के नीचे रखे हजारों क्विंटल गेहूं बारिश में भीग गया। खुले आसमान के नीचे गेहूं प्लास्टिक से ढककर रखा गया था, लेकिन तेज आंधी तूफान व बरसात में गेहूं भींग गया। गेहूं उठान के लिए आए श्रमिक जब सड़े हुए गेहूं को ट्रक पर लाद रहे थे तो सड़ांध से परेशान हो गए। गेहूं खराब हो जाने से लाखों रुपये की क्षति होने का अनुमान है।

कई दशक पहले 1954 में बना समिति भवन जर्जर हो चुका है। कुछ गेहूं बरामदे में भी रखे गए थे, जो बरसात से भीग गए हैं। भीगे गेहूं की सड़ांध से समिति परिसर बदबूदार हो गया है और पूरे परिसर में जलजमाव की स्थिति बनी हुई है। जल निकासी की व्यवस्था नहीं है। केंद्र प्रभारी कृष्ण कुमार ने बताया कि सहकारी समिति पर लगभग 17000 क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है। समिति पर गोदाम न होने के कारण खरीदे गए गेहूं का भंडारण खुले आसमान के नीचे किया गया था। गेहूं को विधिवत तिरपाल व प्लास्टिक से ढका गया था फिर भी तेज बरसात के कारण कुछ गेहूं भीग गए। सहकारी समिति पर किसानों को यूरिया व डीएपी का वितरण एक जुलाई से किया जाएगा। किसान व सदस्य आधार कार्ड और पासबुक लाकर यूरिया व डीएपी प्राप्त कर सकते हैं।

गेहूं खरीद बंद होने के बाद भी इंतजार में किसान

सहकारी समिति जमुई पर गेहूं खरीद बंद होने के बावजूद कुछ किसान गेहूं को ट्रैक्टर पर लादकर परिसर में खड़ा किए हैं। उन्हें अभी भी उम्मीद है कि उनकी उपज को खरीदा जाएगा, जबकि शासन की ओर से गेहूं की खरीद को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है। केवल मंडी समिति में गेहूं की खरीद की जाएगी।

chat bot
आपका साथी