कछवां में दो दिवसीय पहलवानों का लगेगा अखाड़ा

सत्यनारायण सिंह खेल संस्थान मंगला राय अखाड़ा पर 19 व 20 अक्टूबर को श्री मंगला राय स्मारक कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें भारत केशरी पुरुष व महिला तथा भारत कुमारी की प्रतियोगिता तथा राज्य आमंत्रण पुरुष व महिला की भी प्रतियोगिता होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:04 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:04 PM (IST)
कछवां में दो दिवसीय पहलवानों का लगेगा अखाड़ा
कछवां में दो दिवसीय पहलवानों का लगेगा अखाड़ा

जागरण संवाददाता, कछवां (मीरजापुर) : सत्यनारायण सिंह खेल संस्थान मंगला राय अखाड़ा पर 19 व 20 अक्टूबर को श्री मंगला राय स्मारक कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इसमें भारत केशरी पुरुष व महिला तथा भारत कुमारी की प्रतियोगिता तथा राज्य आमंत्रण पुरुष व महिला की भी प्रतियोगिता होगी। प्रतियोगिता पूरी तरह से ओलिंपित के नियमों पर आधारित होगी और नियमानुसार संपन्न कराने के लिए भारत के ही अंतरराष्ट्रीय पैनल के निर्णायक रहेंगे।

यह जानकारी देते हुए खेल संस्थान की सचिव व संरक्षिका शशि सिंह ने बताया कि दिए गए पुरस्कारों के अलावा बाहर से आने वाले सभी प्रतिभागियों को रहने खाने की निश्शुल्क व्यवस्था रहेगी। कुश्ती में महिला व पुरुष के सभी भार वर्गो में होगी, यदि किसी भारवर्ग में आठ से कम प्रतिभागी होंगे तो उन्हें ऊपर के भार वर्ग में समायोजित किया जाएगा। ऊपर के भार वर्ग में प्रतिभागी कम होंगे तो नीचे के भार वर्ग में समायोजित किया जाएगा। प्रथम पुरस्कार 10,000, द्वितीय 5,000 व तृतीय पुरस्कार 2,500 का होगा। पुरुष व महिला वर्ग में भारत केसरी के लिए प्रथम पुरस्कार एक लाख व द्वितीय 25 हजार का होगा। वहीं भारत कुमार कुमारी विजेता को 51,000 तथा उप विजेता को 15,000 की धनराशि दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी